Video : ISRO ने फिर रचा इतिहास, 36 सैटेलाइट के साथ भारत का सबसे बड़ा LVM3 रॉकेट लांच

नेशनल डेस्क, तोपचंद। ISRO ने आज एक साथ 36 उपग्रहों को ले जाने वाला एक रॉकेट लॉन्च कर इतिहास रच दिया है। ब्रिटिश कंपनी के उपग्रहों को लेकर इसरो का LVM3 प्रक्षेपण यान ने सुबह 9 बजे श्री हरिकोटा से उड़ान भरी है। यह LVM3 43.5 मीटर लंबा और 643 टन वजनी है, जिसे दूसरे लॉन्च पैड रॉकेट पोर्ट से उठाया गया था. जिसमें वनवेब के 36 Gen1 उपग्रहों की अंतिम किस्त मौजूद थी।

36 उपग्रहों का पहला सेट 23 अक्टूबर, 2022 को लॉन्च किया गया था।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मिशन को एलवीएम3-एम3/वनवेब इंडिया-2 नाम दिया है.

अगर मिशन हुआ कामयाब

रॉकेट की उड़ान के 19 मिनट से ज्यादा वक्त के बाद, एलईओ में नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के 36 उपग्रहों को अलग-अलग करना शुरू किया है. उपग्रहों को 87.4 डिग्री के झुकाव के साथ 450 किमी की गोलाकार कक्षा में स्थापित किया जाएगा. अगर मिशन कामयाब होता है, तो भारत के ज़रिए लॉन्च किए गए विदेशी उपग्रहों की कुल तादाद 1999 से लेकर अब तक 422 हो जाएगी.

Read More : Navratri Special : नवरात्री के व्रत में पिएं ये 5 हेल्थी ड्रिंक्स, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

शनिवार को शुरू हुई थी उलटी गिनती

इसरो ने इससे पहले शनिवार को जारी नोटिफिकेशन में कहा, ‘LVM-3/वनवेब इंडिया-2 मिशन. उल्टी गिनती शुरू हो गई है.’ चेन्नई से करीब 135 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में दूसरे लॉन्च पैड से 26 मार्च को सुबह नौ बजे 43.5 मीटर लंबे रॉकेट से इन उपग्रहों को प्रक्षेपित किया जाएगा।

Read More : Akanksha Dubey Suicide : मशहूर भोजपुरी एक्ट्रेस ने की खुदकुशी, होटल में लटकी मिली लाश

पृथ्वी के लोअर ऑर्बिट में स्थापित किए गए

वनवेब और इसरो की कमर्शियल यूनिट न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NewSpace India Limited) के बीच एक अग्रीमेंट के तहत ये लॉन्च हुआ. इससे पहले 23 अक्टूबर 2022 को इसरो ने वनवेब के 36 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस लॉन्च के लिए इसरो को 1000 करोड़ रुपये फ़ीस मिली है.

देखें Video :

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त