हेल्थ डेस्क: Kidney Failure: आजकल किडनी की बीमारी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अगर किडनी खराब हो जाए तो हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह शरीर की फ़िल्टरिंग प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है जिससे विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाला जा सकता है। इससे कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर हम सावधान नहीं रहे तो हमारी जान भी जा सकती है। इसलिए गलत आदतों को बदलना चाहिए। आइए जानें कौन सी हैं गलत आदतें?

धूम्रपान न करें

सिगरेट, हुक्का, बीड़ी और गांजा जैसी चीजें शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं हैं । इसका हमारी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित करता है और गुर्दे की विफलता का खतरा बढ़ जाता है।

डाइट में अनहेल्दी फूड्स न खाएं

किडनी की सेहत के लिए हेल्दी फूड खाना बहुत जरूरी है. हम अपने गलत खानपान की वजह से कई तरह की बीमारियों को न्यौता देते हैं। इसलिए वह आहार चुनें जो आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा हो। अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से आपकी किडनी खराब हो सकती है। खासतौर पर डायट लिस्ट से प्रोसेस्ड फूड और सोडियम रिच फूड को तुरंत खत्म कर दें।

खूब पानी पिएं

अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको खूब पानी पीना चाहिए। तभी फ़िल्टरिंग प्रक्रिया ठीक से की जाती है। डिहाइड्रेशन का किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

आलस्य न करें

अगर आप आलस्य करते हैं तो निश्चित रूप से आपकी किडनी पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है । आपको हर दिन व्यायाम या शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए। इससे वजन संतुलित रहता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

The best foods good for kidneys

सेब और लहसुन:

सेब खाना सभी को पसंद होता है। सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सेब में पेक्टिन नामक फाइबर होता है। सेब खाना किडनी के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन खाना हर किसी को पसंद नहीं होता है। लेकिन लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन में सोडियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस की मात्रा कम होती है। जो हमारी किडनी को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।

शिमला मिर्च और पत्ता गोभी:

शिमला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। शिमला मिर्च में विटामिन सी भी पाया जाता है। इसलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए शिमला मिर्च उपयोगी है। पत्तागोभी आमतौर पर सर्दियों में खाई जाती है। गोभी में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए पत्ता गोभी को अपने रोजाना के आहार में शामिल करें।

मछली: मछली किडनी के लिए फायदेमंद होती है। मछली का सेवन किडनी के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। अगर हम अपने आहार में मछली को शामिल करते हैं तो किडनी की समस्या से दूर रह सकते हैं।