खुशखबरी ! सरकारी नौकरी वालों के लिए बड़ा तोहफा, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोत्तरी

नेशनल डेस्क, तोपचंद। 7th Pay Commission: सरकारी नौकरी वालों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी करती है। महंगाई से निपटने के लिए सरकार को समय समय पर महंगाई भत्ते में संशोधन करना होता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में जल्द बढ़ोत्तरी हो सकती है। लंबे समय से इसे बढ़ाए जाने की मांग हो रही थी। इसे बढाने का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है। दरअसल कहा जा रहा है कि कैबिनेट ने इस मुद्दे पर फैसला ले लिया है। अब इसकी घोषणा होनी बाकी रह गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PM मोदी इसकी घोषणा 15 मार्च को कर सकते हैं।

साल में दो बार होती है बढ़ोत्तरी

दरअसल सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भता यानी DA में बढ़ोतरी करती है. महंगाई से निपटने के लिए सरकार को समय समय पर महंगाई भत्ते में संसोधन करना होता है. साल के पहले महीने यानी जनवरी और जुलाई में डीए को बढ़ाया जाता है. इस साल का महंगाई भत्ता जनवरी में बढ़ना था लेकिन अब तक इसकी घोषणा नहीं हुई है ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही इसकी घोषणा की जा सकती है.

15 मार्च तक हो सकती है घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 मार्च को कैबिनेट की ओर से इन कर्मचारियों के डीए बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है. अब इस पर सरकार की ओर से मुहर लगनी बाकी है. माना जा रहा है कि सरकार 15 मार्च को इसकी घोषणा कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी से जोड़कर डीए का बढ़ा हुआ पैसा मिल सकेगा. ऐसे बढ जाएंगे 90,720 रुपए

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

आमतौर डीए की राशि साल में दो बार बढाई जाती है. इससे पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मटारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढाई गई थी. अगर इस बार भी 4 फीसदी हिसाब के डीए बढाया जाता है तो इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. मौजूदा रकम 6840 रुपए से बढ़तक 7560 रुपए हो जाएगी. इस लिहाज से 7560×12 = 90,720 रुपए बढ़ जाएगी. यानी हर कर्मचारियों का सालाना वेतन में 90 हजार रुपए के करीब बढ़ोतरी हो जाएगी. अगर ऐसा होता है करीब 1 करोड़ कर्मचारियों के खाते में बढ़कर पैसे तो आएंगे ही साथ में जनवरी से जोड़कर एरियर की रकम भी दी जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त