Super Blue Moon 2023: क्यों कहते है इसे ब्लू मून? रंग से नाम का कोई लेना देना नहीं

Super Blue Moon 2023: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के अनुसार, Blue Moon की जो सबसे आम परिभाषा है, वो यह कि जब एक महीने में दो पूर्ण चांद यानी पूर्णिमा पड़ती हैं, तो दूसरी पूर्णिमा के चांद को Blue Moon कहा जाता है. ब्लू मून शब्द का चांद के कलर से कोई लेना देना नहीं है.एक महीने में दो फुल मून यानी पुर्णिया पड़ती है तो दूसरे फुल मून को ब्लू मून कहा जाता है. ऐसा वर्ष 1940 से चला आ रहा है. अगर इस दिन सुपरमून भी है तो चांद दिन में बड़ा और चमकदार दिखाई देगा लेकिन नीला नहीं दिखाई देता है.

क्या होता है सुपरमून

  • चांद पृथ्वी के चारों ओर एक अंडाकार कक्षा में चक्कर लगाता है.
  • इसलिए धरती और चांद की दूर हर दिन बदलती रहती है.
  • जब चांद धरती से सबसे ज्यादा दूर होता है तो उसे एपोजी कहा जाता है.
  • जब चांद पृथ्वी के करीब होता है तो उसे पेरिजी कहते हैं.
  • जब चांद धरती के काफी करीब हो यानी पेरिजी और पूर्णिमा पड़ जाए तो उसे सुपरमून कहा जाता है.

क्या है ब्लू मून


चांद की एक साइकिल 29.5 दिन होती है. जब किसी महीने में दो बार पूर्णिमा पड़ जाए तो उसे ब्लू मून कहा जाता है.

भारत में कब दिखेगा ब्लू मून ?

भारत में सुपर ब्लू मून सूर्यास्त के ठीक बाद 6.35 मिनट से दिखने लगेगा. शाम 8.37 से 9.35 मिनट तक यह ज्यादा चमकदार दिखाई देगा. गुरुवार तड़के सुबह सूर्योदय से पहले 4.42 मिनट पर यह अस्त हो जाएगा. ब्लू मून की घटना एक दुर्लभ घटना है, जो लगभग 2 से 3 वर्षों के अंतराल पर घटित होती है.

इस तरह की घटना की सबसे हालिया घटना 22 अगस्त, 2021 को हुई थी. एक ही महीने के भीतर दो बार पूर्ण सुपरमून का आखिरी बार 2018 में देखा गया था. आज के बाद वर्ष 2037 में फिर से दिखाई देगा.

सुपर ब्लू मून लगने पर चांद आज सामान्य दिनों की अपेक्षा 40 फीसद बड़ा और 30 फीसद चमकदार दिखाई देगा. आज यानी 30 अगस्त को चंद्रमा और पृथ्वी की दूरी 357,244 किमी दूर होगी. जोकि सबसे कम दूरी होगी.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त