CM भूपेश के पत्र का नेता प्रतिपक्ष चंदेल ने दिया जवाबः इन 13 बिंदुओं पर पूछे सवाल…

@बिट्टू शर्मा

तोपचंद, रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल को 11 बिंदु को लेकर पत्र लिखा था और प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान इन विषयों को उनके सामने रखने कहा था।

अब मुख्यमंत्री के इस पत्र पर नारायण चंदेल ने भी सीएम भूपेश को पत्र लिखकर जवाब भेजा है। चंदेल ने कहा- 11 बिंदु में सवाल पूछे थे, 13 बिंदु में जवाब दिया गया है और 2 सवाल भी राज्य सरकार से पूछे है।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र मंे नारायण चंदेल ने कहा कि, आपका पत्र प्राप्त कर अत्यंत हर्ष हुआ। भारतीय जनता पार्टी विधायक दल द्वारा छत्तीसगढ़ के जनहित के मुद्दे को सड़क से सदन तक उठाते आये हैं और आगे भी जनहित में उठाते रहेंगे। किन्तु साढ़े चार साल बाद आपको विधानसभा चुनाव के निकट आते ही राज्य के नागरिकों के हितों की याद आयी।

ये भी पढ़ें: सरकार के खिलाफ बेरोजगारः बोले- 2500 का लॉलीपाप नहीं भर्ती चाहिए, पुलिस के साथ हुई झूमाझटकी…

इन 13 बिंदुओं पर पूछे सवाल

1) 2019-20 से अब तक केन्द्र सरकार के द्वारा किन-किन योजनाओं के लिए कितनी-कितनी राशि उपलब्ध कराई गई है। जिसे कहां-कहां उपयोग किया गया है अवगत करायें।
2) छत्तीसगढ़ राज्य की आर्थिक स्थिति के अनुसार अभी तक राज्य सरकार ने कितना कर्ज लिया है? कर्ज की राशि का व्याज चुकाने के लिए आपको कितना कर्ज लेना पड़ता है? क्या इस पर आप श्वेत पत्र जारी करेंगे।
3) छत्तीसगढ़ के प्रत्येक व्यक्ति के उपर लगभग 27 हजार रूपये का कर्जा है इस कर्जा को कम करने के लिए आप क्या करेंगे और आर्थिक स्थिति के लिए श्वेत पत्र कब जारी करेंगे?
4) क्या यह बात सत्य है कि राज्य सरकार कोयले से प्रति टन 25 रुपये लेते थे? 25 रूपये टन के हिसाब से कितनी राशि जमा हुई है और उस राशि का कहाँ-कहाँ उपयोग किया है और कितनी राशि इकट्ठा हुई है ? कृपया प्रदेश की जनता को इसकी जानकारी दें।
5) आपके द्वारा प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी की घोषणा कब किया जाएगा? क्या आप दिन तिथि और समय बताएंगे? प्रदेश की जनता जानना चाहती है।
6) 16 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास मिल जाए इसके लिए राज्य सरकार का अंशदान कब तक प्राप्त हो जाएगी? कृपया निश्चित समय सीमा बताएं।
7) आपकी महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा घुरवा, बाड़ी इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कितनी राशि बजट में शामिल की गई है? कृपया जनता को बताएंगे।
8) प्रदेश के गौठानों में अब तक कितनी गौ माता की हत्या/मौत हुई है? इसके लिए कौन जिम्मेदार है? प्रदेश की जनता जानना चाहती है और जिम्मेदारों के खिलाफ क्या क्या कार्यवाही की गई ? जानकारी उपलब्ध करायें।
9) प्रदेश के 10 लाख नौजवानों को रोजगार देने का वादा किया था, अब तक कितनें को रोजगार उपलब्ध कराया गया है? जिलेवार जानकारी उपलब्ध कराएंगे और अब तक आपने कितने बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया है? इसकी भी जानकारी आपसे प्रदेश की जनता जानना चाहती है।
10) पिछले दो वर्षों में गिरदावरी के नाम से प्रदेश के कितने किसानों की जमीन का रकबा कम किया गया है? इसके क्या कारण थे ? क्या इसकी जानकारी प्रदेश की जनता को देना चाहेंगे ?
11) इन साढ़े चार वर्षों में छत्तीसगढ़ प्रदेश में लगभग 25 हजार से ज्यादा आदिवासी बच्चों की मौत हुई है इसका जिम्मेदार कौन है ? आपके द्वारा इनकों पांच-पांच लाख की मुआवजा दिये जाने की घोषणा कब किया जावेगा ? कृपया निश्चित समय सीमा बतावें ।
12) प्रदेश के साढ़े चार लाख से ज्यादा अधिकारी/कर्मचारी आंदोलनरत हैं। आपने अपने जनघोषणा पत्र में नियमितीकरण, घेतनवृद्धि, महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा और अनुकंपा नियुक्ति दिये जाने की घोषणा किया था अब तक इन प्रभावित परिवारों को नही मिल पाया है इनके क्या कारण हैं? इनकी मांगे कब तक पूरी होगी ? कृपया बताने का कष्ट करेंगे।
13) आपको विदित है कि टी.एस. सिंहदेव जी के द्वारा सरकार की कार्य प्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए चार पृष्ठों की पत्र लिखा गया था उस पर सरकार ने क्या वर्यावाही की है? कृपया बिन्दुवार जानकारी उपलब्ध कराने अनुरोध है ताकि प्रदेश की जनता को जानकारी मिल सकें।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त