RBI Monetary Policy: रेपो रेट 6.50% पर बरकरार, रिजर्व बैंक ने दी राहत, नहीं बढ़ेगी लोन की EMI

RBI Monetary Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तीन दिवसीय मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक (MPC Meet) के नतीजे जारी हो गए है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट (Repo Rate) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. रिजर्व बैंक ने लोगों को ईएमआई पर और राहत न देते हुए ब्याज दरों को यथावत रखने का फैसला किया है. यानी रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर ने कहा कि घरेलू और ग्‍लोबल स्‍तर पर कई तरह की चुनौतियां बरकरार हैं, जिससे अर्थव्‍यवस्‍था और महंगाई पर असर हो रहा है.

मसलन प्राइसिंग प्रेशर, बैंकिंग क्राइसिस, जियोपॉलिटिकल टेंशन. लेकिन इस बार मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने रेपो रेट में बदलाव न करने का फैसला किया है. इसके पहले RBI की तरफ से लगातार 6 बार ब्‍याज दरों में इजाफा किया गया था.

मई 2022 से फरवरी 2023 के बीच दरों में लगातार 6 बार इजाफा किया गया था. इसके पहले 8 फरवरी 2023 को RBI ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वॉइंट का इजाफा किया था. वहीं पिछले साल ब्‍याज दरों में 5 बार बढ़ोतरी की गई थी.

CG Corona Update : बढ़ रहे आंकड़े, मरीजों की संख्या 238 पहुंची, रायपुर में सबसे ज्यादा..

किसी देश का मुद्रा प्राधिकारी मुद्रा की आपूर्ति का नियमन करता है इस ही मौद्रिक नीति कहते हैं. भारत में यह काम भारतीय रिजर्व बैंक करती है. बता दें कि RBI की मौद्रिक नीति समिति हर दूसरे महीने मौद्रिक नीति की समीक्षा करती है. इसके ज़रिए रिजर्व बैंक अर्थव्यवस्था में पैसे की आपूर्ति को नियंत्रित करता है.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त