651 आवश्यक दवाओं के दाम सरकार ने घटाए, पैरासिटामोल का रेट भी हुआ कम

नेशनल डेस्क : Reduction in prices of 651 essential drugs and medicines : आम जनता पर दवाइयों के बिल का बोझ अब कम होने वाला है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय(Ministry of Health and Family Welfare) ने सोमवार को कहा कि 651 आवश्यक दवाओं और दवाओं की कीमतों में कमी (Reduction in prices of 651 essential drugs and medicines) की गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आवश्यक दवाओं की कीमतों में 6.73 प्रतिशत की कमी की, जो देश में बिकने वाली कुल दवाओं का 95 प्रतिशत है. जिन दवाओं की कीमतें कम की गई हैं उनमें पेरासिटामोल, मेटफॉर्मिन और टेल्मिसर्टन शामिल हैं.

CG Breaking : इन चार जिलों में भी बदला स्कूल का समय, DEO ने किया आदेश जारी

राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक ने अपने एक ट्वीट में कहा कि सरकार आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची के तहत सूचीबद्ध कुल 870 दवाओं में से अब तक 651 दवाओं की अधिकतम कीमत तय करने में सफल रही है. इससे हर व्यक्ति तक जरूरी दवाओं की पहुंच को बढ़ाया जा सकेगा.

एनपीपीए ने कहा है कि अधिकतम कीमतों की कैपिंग के साथ 651 आवश्यक दवाओं की कीमत में पहले ही 16.62 प्रतिशत की कमी थी. इस तरह, आवश्यक दवाओं की कीमत 12.12 प्रतिशत बढ़नी थी, लेकिन अब 1 अप्रैल से इसे 6.73 प्रतिशत कम कर दिया गया है.

Rahul Gandhi First Reaction: राहुल बोले – ‘मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं’, सदस्यता जाने के बाद पहली प्रतिक्रिया आई सामने

एनपीपीए ने ट्वीट कर कहा कि सरकार एनएलईएम (Government NLEM) में सूचीबद्ध कुल 870 दवाओं में से अबतक 651 के अधिकतम मूल्य को तय कर पाई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एनएलईएम में सितंबर, 2022 में संशोधन किया था और अब इसके दायरे में कुल 870 दवाएं आती हैं.

एनपीपीए का कहना है कि

651 आवश्यक दवाओं का अधिकतम मूल्य तय करने से इनकी औसतम कीमत 16.62 प्रतिशत कम हो चुकी है. उसने बयान में कहा, ‘‘इसके चलते, जिन 651 दवाओं के दाम 12.12 प्रतिशत बढ़ने वाले थे, उनमें एक अप्रैल से 6.73 प्रतिशत की कमी हुई है. उसने कहा कि थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के आधार पर दवाओं के दामों में 12.12 प्रतिशत की वृद्धि के बावजूद उपभोक्ताओं को कीमतों में कमी का लाभ मिलेगा. एनपीपीए ने 25 मार्च को कहा था कि 2022 के लिए डब्ल्यूपीआई में वार्षिक बदलाव 12.12 प्रतिशत है.

Dhirendra Shastri On Sai Baba: बयान के बाद विवादों में घिरे धीरेंद्र शास्त्री, साई बाबा को लेकर बोले गीदड़ की खाल पहनने से कोई शेर नहीं बनता

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त