नहीं जलानी पड़ेगी मॉस्किटो कॉइल, इन 5 पौधों से घर के आस-पास भी नहीं दिखेंगे मच्छर

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद। Plants for Mosquito Problem: गर्मी का मौसम शुरू होते ही घरों में मच्छरों की परेशानी भी ज्यादा बढ़ने लगती है। ऐसे में मच्छरों को घर से भगाने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों की मदद लेते हैं। अब ऐसे में मॉस्किटो रेपेलेंट का इस्तेमाल करने से सेहत खराब हो सकती है। आज हम ऐसे 5 पौधों के बारे में बताएंगे जिसे अपने होम गार्डन में लगाने के बाद मच्छर आपके घर का रास्ता भूल जाएंगे।

गेंदे का पौधा

मच्छरों को घर से भगाने के लिए आप गेंदे का पौधा घर में लगा सकते हैं. गेंदे के पौधे में पायरेथ्रम नामक पदार्थ मौजूद रहते हैं. जिसका इस्तेमाल कीड़े भगाने वाली दवाईयों में भी किया जाता है. ऐसे में मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए आप घर की खिड़की और दरवाजों के पास गेंदे का पौधा लगा सकते हैं.

लैवेंडर

मच्छरों को दूर भगाने के लिए जिस लैवेंडर का भी मॉस्किटो रिपेलेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है जो की बिलकुल सेफ नहीं है. अपने घर को महकाने के साथ मच्छरों को दूर रखने के लिए घर में लैवेंडर का पौधा लगाएं. इसके अलावा आप लेवेंडर ऑयल का इस्तेमाल भी मच्छरों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

लहसुन का पौधा

कहा जाता है कि लहसुन खाने से खून में एक अलग तरह की महक आने लगती है, जिसे मच्छर बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं. अगर आप खुद लहसुन का सेवन नही चाहते तो अपने घर में लहसुन का एक पौधा लगा लें. इसकी स्मेल से मच्छर दूर दूर तक नहीं दिखेंगे।

नीम का पौधा

कड़वी नीम का पौधा बेहद ही फायदेमंद होता है। मच्छर, मक्खी और छोटे-छोटे कीड़ों को दूर करने के लिए भी ये गुणकारी होता है इसके साथ ही आपके चेहरे को क्लीन कर देता है. अगर आपके घर में बगीचा है तो वहां नीम का पेड़ जरूर लगाएं. इससे घर के अंदर मच्छर नहीं आएंगे.

पुदीने का पौधा

गर्मियों में मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर के आसपास पुदीने का पौधा लगाकर आप मच्छरों को घर में घुसने से रोक सकते हैं. वहीं पुदीने की पत्तियों को घर के सभी कोनों में रखने से भी मच्छर नहीं आते हैं. अगर आप चाहें तो पिपरमेंट ऑयल का इस्तेमाल भी आप मच्छरों से निजात पाने के लिए कर सकते हैं.\

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त