CG Vidhansabha Breaking : बजट सत्र का प्रश्नकाल शुरू, मंत्री टी एस सिंहदेव करेंगे सवालों का सामना

रायपुर, तोपचंद। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र का प्रश्नकाल शुरू हो चुका है। आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, आबकारी मंत्री कवासी लखमा और स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव सवालों का सामना करेंगे।

वहीं आज प्रश्नकाल में कॉलेजों को आवंटित राशि, स्टेडियम और खेल मैदान के निर्माण के साथ-साथ NRHM की राशि का मुद्दा भी उठाया जाएगा। आज प्रश्नकाल में रायपुर में नशीली टेबलेट और सोलूशन के बिक्री को लेकर भी सवाल पूछे जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से

मितानिनों के मानदेय, चिकित्सकों की भर्ती, आयुर्वेदिक दवा खरीदी की निविदा में फर्जी कागजात पेश करने वाले कंपनियों पर की गई कार्यवाही, पेट्रोल-डीजल पर लगाए गए जीएसटी से हुई कमाई, जीएसटी से पिछले 2 वर्षों में प्राप्त राजस्व की जानकारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आवंटित राशि व व्यय की जानकारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के विदेश यात्रा की जानकारी, व बिना अनुमति की गई यात्रा पर हुई कार्यवाही का विवरण,शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए किए जा रहे रोकथाम के योजना की जानकारी, न्यायधानी बिलासपुर में पिछले 3 वर्षों में खुले प्राइवेट हॉस्पिटल की संख्या की जानकारी, प्रदेश में निःशुल्क चिकित्सा सुविधा हेतु पंजीकृत अस्पताल में सुविधाएं, एपीएल बीपीएल कार्ड धारियों को प्राप्त सुविधाओं की जानकारी, आयुष्मान कार्ड से होने वाले इलाज की जानकारी, सीजीएमएससी के अधिकारी को सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा जारी नोटिस की अद्यतन स्थिति की जानकारी मांगी गई है।

मंत्री उमेश पटेल से

राजीव युवा मितान क्लब के गठन व उस पर हुए व्यय उज्जैन में हुए खेलों इंडिया प्रतिस्पर्धा में छतीसगढ़ राज्य के खिलाड़ियों की स्थिति की जानकारी, शासकीय आईटीआई स्थापित करने के मापदंड, शासकीय आईटीआई में प्रशिक्षण अधिकारियों के रिक्त पदों के अलावा भरे हुए पदों की जानकारी व रिक्त पदों को भरने के लिए कार्य योजना की जानकारी, प्रदेश के शासकीय कॉलेजों में प्राचार्य के रिक्त पदों की जानकारी, कॉलेज में प्राचार्य के रिक्त पदों पर प्रभारी प्राचार्य बनाने संबंधी जानकारी, ग्रंथपाल के स्वीकृत पद, रिक्त पदों का विवरण, राज्य परियोजना व राष्ट्रीय उच्चतर माध्यमिक योजना रूसा के तहत कालेजों को पिछले 3 वर्षों में किए गए आवंटन की जानकारी, प्रदेशभर के रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या, राजीव युवा मित्र योजना के तहत दिए जाने वाले ढाई हजार रुपए के स्टाइपेंड, सुंदरलाल शर्मा यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों के नियमितीकरण, प्रदेश में खोले जाने वाले सभी खेल अकादमी के संबंध में प्रश्न पूछे गए हैं।

मंत्री कवासी लखमा से

शराब में सेस कर से सरकार को हुई कमाई, मिलावटी शराब पर की गई कार्यवाही, प्लेसमेंट एजेंसियों के माध्यम से शराब दुकान संचालित करने के नियम व कर्मचारियों की नियुक्ति के नियम, प्रदेश के विकास खंडों में 200 फूड पार्कों की स्थापना, प्रदेश भर में स्थापित सीमेंट फैक्ट्रियों द्वारा किसानों को दिए गए मुआवजे व रोजगार की जानकारी, उद्योगों पर लगाए गए जलभार की जानकारी, उद्योग स्थापना हेतु दिए गए अनुदान की जानकारी, प्रदेश में उद्योग स्थापना हेतु निवेश की राशि की जानकारी, उद्योग प्रभावित गांवों को उद्योगों के द्वारा सीएसआर मद में दिए गए राशि की जानकारी, उद्योगों को ऋण आवंटन की जानकारी मांगी गई है।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त