H3N2 Virus से तीसरी मौत, 58 वर्षीय महिला ने तोडा दम, क्या है इसके लक्षण, जानिए

image source – medical dialoge

नेशनल डेस्क, तोपचंद। H3N2 Virus का खतरा भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है। हरियाणा और कर्नाटक के अब ये वायरस धीरे-धीरे सभी राज्यों में फैलता जा रहा है। H3N2 वायरस की चपेट में आकर आज भारत में तीसरे मरीज की मौत हो चुकी है।

गुजरात के वडोदरा में 58 साल की महिला H3N2 वायरस का शिकार हो कर दम तोड़ दिया है। सैंपल जांच के लिए पुणे लैब भेजे जाएंगे। यह वायरस स्वाइन फ्लू का म्यूटेटेड वायरस बताया जा रहा है। एच3एन2 से हरियाणा और कर्नाटक में भी दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

Read More : CG News : दूसरे समाज की लड़की से शादी करने पर किया बहिष्कार, 7 लोगों को खिलाफ मामला दर्ज, ये है पूरा मामला

अचानक बढ़ रहे मामले

आपको बताएं कि, पिछले कुछ महीनों में देश में फ्लू के मामले अचानक से बढ़ गए हैं अधिकांश संक्रमण H3N2 वायरस के कारण हो रहा है , जिसे “हांगकांग फ्लू” के रूप में भी जाना जाता है. यह वायरस देश में अन्य इन्फ्लुएंजा उपप्रकारों की तुलना में अधिक अस्पताल में भर्ती होने का कारण बन रहा है.

Read More : सदन में उठा वेतन विसंगति का मुद्दा, शिवरतन शर्मा बोले कमेटी ने क्या अपनी रिपोर्ट दे दी?, सरकार का तरफ से दिया गया ये जवाब ..

H3N2 वायरस के लक्षण

इस वायरस के लक्षणों में लगातार खांसी, बुखार, ठंड लगना, सांस फूलना और घरघराहट शामिल हैं, साथ ही मरीजों ने मतली, गले में खराश, शरीर में दर्द और दस्त की भी शिकायत देखने को मिल रहा है. आपको बताएं कि, ये लक्षण लगभग एक सप्ताह तक बने रह सकते हैं.

Read More : Raipur Placement Camp : युवाओं के लिए सुनहरा मौका, 130 पदों पर की जाएगी भर्ती

डॉक्टरों की सलाह ऐसे करें बचाव

कोविड जैसे नियमो के पालन से ही इस वायरस से बचा जा सकता है। इन्फ्लूएंजा से बचने के लिए भी मास्क काफी जरूरी है. ये वायरस भी रेस्पिरेटरी इंफेक्शन है जो एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. मास्क लगाने से इससे बचाव हो सकेगा. साथ ही छोटे बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को अगले कुछ सप्ताह तक अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा. अगर इन लोगों को खांसी-जुकाम या हल्के बुखार की शिकायत है तो डॉक्टर से मिलना चाहिए. अगर दो या दिन में लक्षण ठीक हो रहे हैं तो ये अच्छा संकेत है, लेकिन इससे ज्यादा दिनों तक लक्षणों का बने रहना खतरा हो सकता है. ऐसे में सेहत का विशेष ध्यान रखना है.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त