लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद। Mayonnaise Side Effects : सभी का पसंदीदा मायोनीज़ अब बन रहा है जान का खतरा। मोमोस, बर्गर, सैंडविच सभी के साथ मायोनीज़ तो बहुत जरुरी है। लेकिन अब सावधान हो जाएं क्योंकि मेयोनीज से दिल का खतरा बढ़ रहा है। बता दें कि तेल, अंडे की जर्दी और नींबू का रस या सिरका मिलाकर तैयार किया जाता है।

Mayonnaise Side Effects : स्वाद को बढ़ाने के लिए मायोनीज़ में कुछ और फ्लेवर भी डाले जाते हैं. असल में मेयोनीज में फैट की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए ये हमारे शरीर में कैलोरी के इनटेक को बहुत बढ़ा देती है. आइए जानते हैं कि मेयोनीज खाने से हमारी शरीर को क्या दिक्कत हो सकती हैं. आपको बता दें कि ज्यादा मेयोनीज खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं। इससे आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।

कैंसर के रिस्क बढ़ना

बाजार में मिलने वाले मेयोनीज को सोयाबीन के तेल, कोर्न ऑयल और बहुत आलग तेलों से बनाया जाता है. इन सभी में ओमेगा 6 व फैट पाया जाता है.बाजार में मिलने वाला मेयोनिज काफी प्रोसेसड होती है, इससे हृदय रोग, कुछ कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस जैसा कई बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

शौक के साथ खाई जाने वाली मेयोनीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो सकती है। स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मेयोनीज के ज्यादा सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

फूड प्वायजनिंग

मेयोनीज को कच्चे अंडे से तैयार किया जाता है. कच्चे अंडे को किसी भी एसिडिक चीज के साथ मिलाकर बनाया जाता है. ज्यादा देर तक रखा रहने के कारण इसमें सल्मोनेला बैक्टिरिया पैदा हो जाते है. इसकी वजह से पेट में दर्द, बुखार, उल्टी, दस्त जैसी फूड प्वायजनिंग हो सकती है. इसके अलावा, मेयोनीज को जरूरत से ज्यादा खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है.शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने के कारण पेट में जलन और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना

जरूरत से ज्यादा मेयोनीज का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक मात्रा में मेयोनीज का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर स्तर भी बढ़ सकता है। ऐसे में लगातार ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

तेजी से बढ़ सकता है वजन

मेयोनीज में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा और लगातार इसके सेवन से वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। मेयोनीज को बनाने के लिए भारी मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से इसमें फैट भी काफी होता है, जो तेजी से वजन बढ़ा सकता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन को काबू में रखना चाहते हैं, तो सीमित मात्रा में ही मेयोनीज का सेवन करें।

(लेख में दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।)