JEE Main 2023: इस तारीख से JEE की प्रवेश परीक्षा, ये है टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट

JEE Main 2023 : JEE Main 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2023) के दूसरे सत्र के लि 15 फरवरी से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का आज, 12 मार्च 2023 को आखिरी दिन है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन पूरा न कर पाए हों वे जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

जेईई मेन 2023 का आयोजन 6 अप्रैल से 12 अप्रैल 2023 तक किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली इस इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 10 लाख छात्र अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं।

CG NEWS : सीवरेज गड्डे में गिरने से एक युवक की मौत, जाँच में जुटी पुलिस..

इस बार जेईई मेन दो सत्रों में आयोजित की जा रही है। पहला सत्र पूरा हो चुका है अब दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल 2023 में होगी। इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश की बातें करें तो जेईई मेन के अलावा भी अन्य प्रवेश परीक्षाएं हैं जो संबंधित संस्थानों की ओर से राज्य स्तरीय या राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कराई जाती हैं। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिं कॉलेज, आईआईटी में दाखिला पाने के लिए अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में भी भाग लेना होता है।

Govt Job Alert : बिना परीक्षा के नौकरी पाने का सुनहरा मौका, मिलेगी इतनी सैलरी, आज ही करें आवेदन

जो अभ्यर्थी जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें प्रवेश परीक्षा के पैटर्न, सिलेबस, रिजल्ट व एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारिया पहले से ही जुटा लेना चाहिए। यहां हम देश के कुछ बेस्ट आईआईटी की लिस्ट दे रहे हैं जिससे आप महत्वपूर्ण कॉलेजों के बारे में जान सकते हैं।

Best Engineering colleges in India (NIRF rankings):

1- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास
2- आईआईटी दिल्ली
3- आईआईटी बॉम्बे
4- आईआईटी कानपुर
5- आईआईटी खड़गपुर
6- आईआईटी रुड़की
7- आईआईटी गुवाहाटी
8- राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान तिरुचिरापल्ली (एनआईटी त्रिची)
9- आईआईटी हैदराबाद
10- एनआईटी कर्नाटक, सूरथकल
11- जादवपुर विश्वविद्यालय
12- वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (वीआईटी)
13- आईआईटी बीएचयू वाराणसी
14- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स) या आईआईटी आईएसएम धनबाद
15- एनआईटी राउरकेला

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त