AI की मदद से अवैध रेत परिवहन पर रोक लगाने की तैयारी में सरकार

Vehicles will be checked with AI in Madhyapradesh : AI याने की अर्टिफिकल इंटेलिजेंस की दुनिया का सहारा अब अलग अलग तरह के कामो को सरल बनाने में भी किया जा रहा है. यूपी एक बाद अब मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने इसको लेकर एक बड़ा कदम उठया है. वैसे तो सीएम मोहन यादव लगातार एक्शन मोड में हैं. दरअसल, मध्य प्रदेश में रेत खनन का बड़ा कारोबार है, लेकिन इस कारोबार के बीच में बार अवैध खनन के मामले बीते सालों के दौरान आते रहे हैं. अब नई सरकार में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए ये फैसला किया गया है. बता दें कि बीते विधानसभा चुनाव के दौरान भी अवैध खनन का मामला सामने आया था.

क्यों की जाएगी AI से वाहनों की जांच ?

यूपी की इस व्यवस्था को मध्य प्रदेश में लागू किया जा रहा है. पहले चरण में पायलट प्रोजक्ट के रुप में 50 ई-चेक पोस्ट स्थापित किए जाएंगे. 2022 में एमपी खनिज साधन विभाग के अधिकारियों की टीम यूपी की खनिज नीति का अध्ययन करने गई थी. जिसके बाद अवैध उत्खनन को रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है, जिससे एमपी में भी ई-चेक पोस्ट बनाए जाएंगे. एमपी में हो रहे अवैध उत्खनन और अवैध परिवहन को रोकने के लिए ई-चेकपोस्ट की नई तरकीब निकाली है. अब इस ई-चेक पोस्ट के जरिए रेत और खनिज परिवहन करने वाले वाहनों के नंबर प्लेट से उनकी पहचान के साथ रेत परिवहन की मात्रा का पता भी लगाया जाएगा.

ई-चेक पोस्ट के लिए प्रदेश के 40 जगहों का चयन किया है. इस परियोजना में चेक पोस्ट के साथ स्टेट कमांड सेंटर और जिला कमांड सेंटर भी बनाया जाएगा. इस परियोजना में 26 करोड़ खर्च किए जाएंगे.
क्या है ई-चेकपोस्ट की सुविधा?

ई-चेक पोस्ट यूपी की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी बनाई जा रही है. इस ई चेक-पोस्ट से AI से अवैध रेत उत्खनन करने वाले वाहनों के नंबर प्लेट से आरोपियों की पहचान आसानी से की जा सकेगी. अंतरराज्यीय और अंतर जिला सीमाओं पर आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) ई-चेकपोस्ट होंगे. साथ ही कैमरे से आने-जाने वाले वाहनों पर नजर भी रखी जाएगी

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त