क्या आप भी घर के फ्रीजर की इस हालत से है परेशान ? जल्द हो सकता है फ्रिज ख़राब!

Lifestyle And Tech News : सर्दी का मौसम जा रहा है, अब 15 से 20 दिनों की ठंड बची है. इसके बाद गर्मी और फिर बारिश का सीजन आएगा. इस मौसम में घर में मौजूद फ्रिज का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. जिसमें प्यास बुझाने के लिए पानी ठंडा किया जाता है और भोजन और सब्जी को ताजा रखने के लिए रखा जाता है.

लेकिन कुछ लोग अपने फ्रिज के फ्रिजर में जमने वाले बर्फ के पहाड़ से परेशान हो जाते हैं. बर्फ का पहाड़ अक्सर उन्हीं फ्रिज में जमता है, जिनका यूज कम होता है. अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी से दो-चार हो रहे हैं, तो आपको यहां हम बताएंगे की कैसे फ्रिज में जमने वाले पहाड़ से मुक्ति पाई जा सकती है.

​बार-बार न खोलें फ्रिज

अगर आपके फ्रीजर में जरूरत से ज्यादा बर्फ जम रही है, तो हो सकता है कि उसमें ज्यादा नमी हो. नमी को फ्रिज में न जाए इसके लिए दिन में कम से कम फ्रिज ओपन करें. दरअसल, आप जब भी फ्रिज ओपन करते हैं, तो उसमें गर्म हवा अंदर आती है, जो अंदर की ठंडी हवा के साथ मिलकर नमी पैदा करती है और बाद में यह बर्फ में बदल जाती है.

फ्रीजर को सही तापमान पर सेट करें

अगर आपके फ्रीजर में बर्फ ज्यादा जम रही है, तो उसका तापमान -18 डिग्री फारेनहाइट पर सेट करें. अगर आपका फ्रीजर इस तापमान से ऊपर सेट है, तो इसे कम कर दें. वरना फ्रिज में जरूरत से ज्यादा बर्फ जमने लगेगी.

​फ्रीजर में ज्यादा सामान रखें

फ्रीजर में बर्फ को जमने से रोकने के लिए इसमें ज्यादा सामान भर कर रखें. दरअसल, फ्रीजर में जितनी ज्यादा जगह होती है, उसमें उतनी ही ज्यादा नमी बनती है, जो समय के साथ ठंड या बर्फ में बदल जाती है.

डिफ्रॉस्ट ड्रेन को साफ करें

ज्यादातर फ्रिज के सरफेस में एक नली होती है, जो पानी निकालती है. ऐसे में अगर यह नली बंद हो जाए, तो आपकी फ्रिज में बर्फ जमा हो सकती है. इससे बचने के लिए जरूरी है, तो इसे नियमित रूप से साफ करते रहें और गंदगी को बाहर निकाल दें.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त