Health Tips : गाय के दूध के साथ लें आधी चम्मच भुनी हल्दी मिला कर पीने से होता है ये फायदा

Health Tips : दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। दरअसल, आयुर्वेद में हल्दी को उस जड़ीबूटी के रूप में देखा जाता है जो कि वात-पित्त और कफ की समस्या को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये शरीर में अग्नि तत्व को बढ़ावा देता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है। खासकर कि मौसमी बीमारियों से जैसे सर्दी-जुकाम और सांस की समस्या। इसके अलावा ब्लड प्यूरिफिकेशन के काम में भी हल्दी काफी मददगार है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

  1. Allergic rhinitis में फायदेमंद

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या को कम करने में मददगार है। ये असल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों को कम करने में मददगार है। जब आप दूध के साथ इसे लेते हैं तो ये बार-बार आती छींक पर लगाम लगाने में मदद करती है। इस प्रकार से ये एलर्जिक राइनाइटिस में फायदेमंद है।

  1. लंग्स इन्फेक्शन में फायदेमंद

लंग्स इन्फेक्शन में दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन बहुत फायदेमंद है। ये फेफड़ों के इंफेक्शन को कम करता है और कफ पिघलाने में मददगार है। साथ ही इससे आपको फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। इसके अलावा ये ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारी में भी फायदेमंद है।

  1. खून की होगी सफाई

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन खून की सफाई में मददगार है। ये आपके खून को डिटॉक्स करता है और खून की सफाई में मददगार है। इस वजह से ये स्किन इंफेक्शन के खतरे को कम करता है।

.

.

.

.

.

.

..

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त