अंतरिम बजट पर डॉ. श्रद्धा मिश्रा ने कहा- यह बजट महिलाओं और निम्न आय वर्ग को आर्थिक मजबूती प्रदान करने वाला होगा

तोपचंद, रायपुर। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों के लिए कई घोषणाएं की। इस अंतरिम बजट पर अब देशभर से प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है।

इसी बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. राधाबाई कॉलेज रायपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. श्रद्धा मिश्रा ने कहा कि, केंद्र सरकार द्वारा जारी बजट घोषणा पत्र मुख्य रूप से बजट 2023 -24 के घोषणाओं के क्रियान्वयन का सारांश प्रस्तुत करता है।

गरीब, महिला, युवा एवं कृषकों का होगा विकास

अंतरिम बजट होने के बावजूद भी कोई क्षणिक लोक लुभावन वादे बजट में नहीं है अर्थात विकास पर आधारित और अर्थव्यवस्था को स्थिरता के साथ वृद्धि प्रदान करने वाला यह बजट है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 25 करोड़ लोग बहु आयामी गरीबी से ऊपर हो चुके हैं जो निश्चित ही विकसित भारत की परिकल्पना को मजबूत बनाता हुआ दिखता है। विशेष रूप से गरीब ,महिला ,युवा एवं कृषकों को अर्थव्यवस्था का आधार मानते हुए विकास की ओर अग्रसर होने का प्रावधान किया गया है ।

उन्होंने आगे कहा कि, शिक्षा के अंतरण में पर्याप्त वृद्धि की गई है, स्किल इंडिया मिशन एवं विश्व स्तरीय नवीन तकनीकी शिक्षा संस्थान खुलने से, पीएम उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना प्रभावकारी साबित होगा। उच्च शिक्षा में महिला नामांकन 28 प्रतिशत तक बढ़ा है यह एक विशेष उपलब्धि है । छत्तीसगढ़ में विशेष आवास योजना, मातृ वंदन योजना, लखपति योजनाएं तथा 9 से 14 वर्ष की बालिकाओं हेतु सर्वाइकल कैंसर का टीकाकरण निश्चित ही विशेष महत्व रखते हुए मध्य एवं निम्न आय वर्ग को आर्थिक मजबूती प्रदान करने वाला होगा निश्चित ही यह हाउसकीपिंग बजट है और पूर्ण बजट में और अधिक उम्मीद के साथ हृदय से इस बजट का स्वागत है।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त