खरगे ने दिल्ली में कहा- पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह ने देश के लोकतंत्र एवं संविधान को खत्म करने का बीड़ा उठाया

छत्तीसगढ़ डेस्क : विपक्ष के 146 सांसदों के निलंबन के खिलाफ शुक्रवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं ने देश भर में प्रदर्शन किया, जिनमें सभी घटक दलों के लाखों कार्यकर्ताओं एवं नेताओं ने भाग लिया। दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध-प्रदर्शन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा इंडिया गठबंधन के अनेक नेताओं ने भाग लिया। प्रदर्शन का नाम ‘सेव डेमोक्रेसी प्रोटेस्ट’ रखा गया। 

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देश के लोकतंत्र एवं संविधान को खत्म करने का बीड़ा उठाया है। ये लोग दलितों, मजदूरों, महिलाओं और किसानों को कुचलने का काम कर रहे हैं। इसलिए देश को बचाने के लिए इंडिया गठबंधन बनाया गया है। 

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का नाम लिए बगैर खरगे ने कहा कि देश के एक उच्च पद बैठे व्यक्ति कहते हैं कि जाति के चलते उनका अपमान हुआ। वो ये बात कैसे कर सकते हैं। जब देश में दुष्कर्म होता है, दलितों को कुचला जाता है, संविधान की धज्जियां उड़ाई जाती हैं, उस समय हमें सदन में नोटिस तक नहीं पढ़ने दिया जाता, तो क्या मैं ये कहूं कि मोदी सरकार दलित को बोलने भी नहीं देती।

खरगे ने कहा कि संविधान में हमें बोलने की आजादी मिली है। ये आजादी महात्मा गांधी जी, जवाहर लाल नेहरू जी और डॉ. आम्बेडकर जी ने दी है। विपक्षी सांसदों को सदन से बाहर निकाल दिया गया और सारे कानूनों को बिना किसी विरोध के पास कर लिया गया। ये लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है। 

खरगे ने कहा कि मोदी सरकार सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग से डराती है। मोदी सरकार कितना भी प्रयास करे, कांग्रेस डरने वाली नहीं है, झुकने वाली नहीं है। संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए हम सब एक होकर लड़ रहे हैं।

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि संसद के हालिया शीतकालीन सत्र में विपक्ष के 146 सांसदों को निलंबित करके न सिर्फ उनका अपमान किया गया, बल्कि देश की 60 प्रतिशत जनता का मुंह बंद कर दिया गया। उन्होंने कहा कि लड़ाई नफरत और मोहब्बत के बीच है तथा भारतीय जनता पार्टी जितनी नफरत फैलाएगी, ‘इंडिया’ गठबंधन उतनी ही मोहब्बत, भाईचारा और एकता फैलाएगा।

केंद्र सरकार से सवाल पूछते हुए राहुल गांधी ने कहा कि संसद की सुरक्षा में चूक कैसे हुई, ये युवा संसद के अंदर कैसे आए? संसद के अंदर गैस स्प्रे कैसे लाए, अगर ये गैस स्प्रे ला सकते हैं तो संसद में कुछ भी ला सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि सवाल ये भी है कि इन युवाओं ने विरोध क्यों किया? उसकी वजह बेरोजगारी है। आज देश के युवा के रोजगार नहीं मिल पा रहा है। देश में भयंकर बेरोजगारी है। 

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने युवाओं से रोजगार छीन लिया है। देश की मीडिया बेरोजगारी की बात नहीं करती है, सिर्फ ध्यान भटकाने का प्रयास करती है।

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार अग्निवीर योजना लाई और हिंदुस्तान के युवाओं से उनकी देशभक्ति की भावना छीन ली। जब युवा खड़े हुए कि हमें अग्निवीर नहीं चाहिए तो मोदी सरकार ने उन्हें डराना शुरू कर दिया। अगर सरकार सोचती है कि वह युवाओं को डरा सकती है, तो सरकार में हिंदुस्तान की समझ नहीं है

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त