क्या बेटे को पास करवाने की खातिर स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया बदल दिए NEET PG के नियम? सामने आई ये सच्चाई

NEET PG 2023 Rules : एक तरफ जहां छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में घोटाले और नेता मंत्रियों के बच्चे और रिश्तेदारों की बात चर्चा में है तो वही अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया पर बड़े आरोप लग रहे है. सोशल मीडिया में ये बात चर्चा का विषय बानी हुई है जिसमे कहा जा रहा है कि स्वास्थ्य मंत्री ने अपने बेटे को NEET PG में पास करवाने के लिए नियम बदल दिए है. इस मामले पर जब हमने इंटरनेट पर जानकारी जुताई तो हमे क्या मिला इसके बारे में हम आपको इस खबर में बताएँगे।

CG NEWS : जवानों को मिली बड़ी सफलता, एक महिला समेत 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर

पहले जानिए, क्या किया गया है दावा

नीट पीजी के नियम बदलने के बाद से ही यह मुद्दा सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। कई लोगों ने इस विवाद को स्वास्थ्य मंत्री की बेटी से जोड़ दिया है। पुष्पराज यादव नामक यूजर ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर लिखा, ”नीट पीजी पास करने का स्कोर जीरो क्यों हुआ?

किसकी वज़ह से हुआ और किसने कराया? दिशा मांडविया। जी हां। पीएम मोदी के स्वास्थ्य मंत्री का नाम मनसुख मांडविया है। ये उनकी बेटी हैं। नीट पीजी 2023 में कुल 160 नंबर लेकर आईं, जबकि क्वालीफाइंग स्कोर 291 है। फिर पप्पा से बोलीं–मुझे पास करवाओ। पप्पा ने पूरी परीक्षा का पासिंग स्कोर 0 करवा दिया।

जब बेटी एक डफर हो तो बाप की डॉक्टरी कितनी काम की होगी? न पढूंगा, न पढ़ने दूंगा की तर्ज पर स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। सनातन की खेती का फायदा ऐसे लिया जाता है।” इसके अलावा, भी कई कांग्रेस नेताओं ने भी नीट पीजी के नियमों में बदलाव किए जाने के मामले को उठाया और सरकार पर निशाना साधा है।

CM Bhupesh ने नगरी-सिहावा के मुकुंदपुर में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण

दरअसल नीट पीजी की क्वालिफाइंग कटऑफ घटाकर जीरो पर्सेंटाइल किए जाने का मामला और बढ़ गया है। सरकार ने इसके पीछे अपना मकसद बताते हुए कहा कि

जब तक एडमिशन के लिए सीटें खाली रहती हैं, तब तक काउंसिलिंग जारी रहेगी। हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मंडाविया ने साफ किया कि जीरो का मतलब यह नहीं है कि जीरो अंक पाने वाले को भी एडमिशन मिल जाएगा, बल्कि जहां तक सीटें रहेंगी, वहां तक एडमिशन होंगे।

इसके ठीक बाद कांग्रेस ने भी हमला बोला, वहीं सोशल मीडिया पर भी कई यूजर्स द्वारा विरोध किया जा रहा है। एक यूजर ने दावा किया है कि

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपनी बेटी का एडमिशन करवाने के लिए नीट पीजी के नियमों में बदलाव किया है। इस दावे को मंडाविया ने खारिज कर दिया है।

CGPSC घोटाले पर न्यायालय के निर्णय पर बोले अरुण साव, कहा – यह राज्य सरकार के गाल पर एक जोरदार तमाचा है

मंडाविया ने दिए आरोपों के जवाब

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने इन आरोपों का जवाब हाल ही में दिया। उन्होंने भारत 24 नामक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि मेरी बेटी नीट में रजिस्ट्रेशन ही नहीं करवाया है और ऐसे में उसके लिए कोई नियम बदलने का सवाल ही नहीं रहता है। वहीं, पीजी में इस साल 20-13 हजार सीटें खाली रहने की संभावना है।

एक ओर युवाओं को बाहर जाना पड़ता है, दूसरी ओर सीटें खाली रहती हैं। तीसरी बात यह है कि हम लोग मेडिकल कॉलेज बढ़ा रहे हैं और डॉक्टरों की कमी है। ऐसी स्थिति में हर साल 50% परसेंटाइल को कम करते हैं और 20% तक ले जाते हैं, लेकिन उसके बाद भी सीटें खाली रह जाती थीं। पहले काउंसलिंग नहीं होती थी और छोड़ दिया जाता था।

जब तक सीट न भर जाए तब तक भारत सरकार की ओर से काउंसलिंग होती रहेगी, ताकि स्टूडेंट को प्राइवेट कॉलेज में पैसा देकर एडमिशन लेने की नौबत न आए और मेरिट से ही उसे एडमिशन मिले। जीरो परसेंटाइल का मतलब यह नहीं है कि किसी स्टूडेंट का जीरो नंबर आया है और उसे भी एडमिशन मिल जाएगा। इसका मतलब यह है कि ऊपर से जब तक सीटें खाली हैं, तब तक उसकी काउंसलिंग होती रहेगी और उसे एडमिशन मिल जाए।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त