CG में गाय पर सियासत: BJP का अल्टीमेटम, कहा – 15 अगस्त तक समय है…अचानक क्यों उठा ये मामला ?

रायपुर, तोपचंद : छत्तीसगढ़ में इन दिनों सड़कों पर मवेशी इधर-उधर घूमते दिखाई दे रहे हैं। यह बात किसी से नहीं छुपी। जो व्यक्ति सड़क पर गाड़ी लेकर निकल रहा होगा उसे दिन में तकरीबन 10 से 20 बार हर चौक चौराहे डिवाइडर के बगल में मवेशी बैठे दिखाई दे ही रहे होंगे। अब ऐसे में इस मुद्दे को लेकर भाजपा ने सरकार को अल्टीमेटम दे दिया है।

अल्टीमेटम 15 अगस्त तक का है जिसे लेकर भाजपा ने क्या कहा है आपको वह भी बताएंगे। मगर दूसरी तरफ कुछ दिनों पहले ही राज्य सरकार ने एक आदेश जारी किया था। जिसके हिसाब से आवारा और घुमंतू पशुओं को लेकर सरकार ने कड़ाई शुरू कर दी थी। निर्देश पर कलेक्टर ने कार्रवाई के आदेश भी जारी किए थे। इसके हिसाब से मवेशी इधर-उधर सड़कों पर पाए गए तो मालिकों को 1000 रूपए का जुर्माना भी देना पड़ेगा.

चंदेल का अल्टीमेटम

अब इस मामले को लेकर नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने एक बयान दिया है . उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ में जबसे भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी है।  5 साल होने को है, गौमाता और मवेशी खुलेआम घूम रहे हैं। गौ माताएं सड़कों पर हैं और किसानों की फसल पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में बर्बाद हो रही है। रोज सड़कों पर गंभीर किस्म की दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं। सड़कों पर गौ माताओं की मौत हो रही है या जानलेवा दुर्घटना में व्यक्ति की मौत हो रही है । चेतावनी देते हुए आगे उन्होंने कहा कि हम प्रशासन को चेतावनी देना चाहते हैं, आज जांजगीर चांपा जिले में भारतीय जनता पार्टी और किसान किसान मोर्चा के आंदोलन में हमने इस बात का ऐलान किया है की 15 अगस्त तक अगर सड़कों से गौ माताओं को हटा कर गौठानों में नहीं भेजा गया, जो अभियान रोका छेका चल रहा है, शासन उसमें करोड़ों रुपए खर्च कर रही है. इस अभियान में भ्रष्टाचार हो रहा है। उनकी सही से व्यवस्था नहीं की गई और उन्हें गौठानो में नहीं भेजा गया। तो  हम इस आंदोलन की शुरआत करेंगे ।

15 के बाद क्या करेगी भाजपा

अब बीजेपी इन मवेशियों को पकड़कर सरकारी कार्यालयों में पहुँचाने का अभियान चलाएगी। इस अभियान के ज़रिए बीजेपी गौठान की असफलता को तो दर्शाएगी, वहीं सीएम भूपेश के सॉफ़्ट हिंदुत्व का हिस्सा बने गौ सेवक वाली छवि को भी ख़ारिज करने की क़वायद करेगी।

क्या कहना इसपर कांग्रेस का

कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि जैसे भूसे में सुई ढूंढते हैं वैसे ही बीजेपी मुद्दा ढूंढ रही है। गायों के लिए हमारी सरकार बेहतर काम कर रही हैं। जिससे भारतीय जनता पार्टी बौखला गई हैं, अपने आपको चर्चा में बनाए रखना चाहती हैं। गायों का बेहतर प्रबंधन गौठान में हो रहा है।

क्यों आज अचानक उठा ये मामला ?

बस सरायपाली से रायपुर जा रही थी. उसी वक्त ये भीषण हादसा हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार महिंद्रा ट्रेवल्स की बस क्रमांक CG04-MA-7914 बेहद तेज रफ़्तार से आ रही थी जिसने अपनी चपेट में 17 मवेशियों को ले लिया जिसके बाद उनकी मौत हो गई है. वहीं घटना के बाद बस चालक मौके से फरार हो गया है.

मवेशियों को खुला छोड़ा तो लगेगा जुर्माना

अब राज्य सरकार ने आवारा और घुमंतु पशुओं को लेकर कड़ाई शुरू कर दी है। चीफ सेकरेट्री के निर्देश के बाद कलेक्टरों ने कार्रवाई का आदेश जारी कर दिया है। अब आवारा पशुओं के घुमते हुए पाये जाने पर पशु मालिक पर 1000 रूपये का जुर्माना वसूला जायेगा।

पिछले दिनों प्रदेश के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने राज्य भर के अधिकारियों को इससे जुड़े निर्देश दिए थे। मुख्य सचिव ने सभी जिलों से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, कि आवारा घुमते पशुओं के खिलाफ कार्रवाई की जाये। मवेशियों को कांजी हाउस भेजा जायेगा, वहीं पशु मालिकों पर भी कार्रवाई की जायेगी और जुर्माना वसूला जायेगा।

कलेक्टर साहब का फरमान जारी

रायपुर में आवारा मवेशियों की धर पकड़ शुरू हो गई है। कलेक्टर सर्वेश्वर बुरे ने पुलिस और नगर निगम संबंधित अधिकारियों को बैठक में बुलाया और उसके बाद आवारा मवेशियों के मालिकों पर जुर्माने का फरमान जारी कर दिया है।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त