Gupt Navratri Upay 2023 : क्या करें और क्या ना करे गुप्त नवरात्री पर, यहां जाने

Gupt Navratri Upay 2023 : महत्व: गुप्त नवरात्रि एक नौ दिवसीय हिंदू त्योहार है जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। यह आत्मनिरीक्षण, आध्यात्मिक विकास और इच्छाओं की पूर्ति का समय है।

अनुष्ठान: गुप्त नवरात्रि के मुख्य अनुष्ठानों में एक दुर्गा पूजा पंडाल की स्थापना, मंत्रों का जाप, और प्रार्थना और बलिदान की पेशकश शामिल है।

उपवास: कुछ लोग गुप्त नवरात्रि के दौरान उपवास करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य केवल कुछ दिनों में उपवास करते हैं। उपवास देवी दुर्गा की भक्ति दिखाने और शरीर और मन को शुद्ध करने का एक तरीका है।

गुप्त नवरात्रि के दिन करें ये उपाय मिलेगा मन चाहा वरदान

  1. ज्योतिष शास्त्र में गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को पूजा के दौरान लाल रंग का जरूर चढ़ाना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि लाल रंग का फूल चढ़ाने से मां खुश होकर व्यक्ति की सभी हर मनोकामना पूरी करती है.
  2. आपको बता दें कि गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल रंग के फूल के साथ श्रंगार का सामान भी भेंट अवश्य भेंट करना चाहिए. ऐसा कहते हैं कि इससे मां सुहागन होने का आशीर्वाद देती है.
  3. गुप्त नवरात्रि के 9 दिन घर में लौंग और कपूर से आरती करें. इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहक चली जाती है औक जीवन में खुशहाली आती है.
  4. गुप्त नवरात्रि में सरसों के तेल से दीपक जला कर मां दुर्गा के इस मंत्र का जाप करने से वह जल्द प्रसन्न होती हैं
    ‘ॐ दुं दुर्गायै नमः’
  5. ज्योतिषीयों की मानें तो गुप्त नवरात्रि के नवमी के दिन नौ कन्याओं को मखाने की खीर खिलाएं और दक्षिणा देकर पैर छूएं. इससे करियर में सफलता मिलती है.
  6. गुप्त नवरात्रि में 9 गोमती चक्र को लेकर उन्हें घर के मंदिर में मां दुर्गा के सामने रख दें और नवरात्रि के अंतिम दिन इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें. इससे आपको जरूर धन लाभ होगा.

गुप्त नवरात्रि 2023 मनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • उपयुक्त स्थान चुनें: यदि आप दुर्गा पूजा पंडाल स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसा स्थान चुनें जो शांत और शांतिपूर्ण हो।
  • आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें: आपको पूजा के लिए आवश्यक सामग्री जैसे दुर्गा की मूर्ति, फूल, फल और मिठाई इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी।
  • अपने दोस्तों और परिवार को आमंत्रित करें: गुप्त नवरात्रि अपने प्रियजनों के साथ जश्न मनाने का समय है, इसलिए उन्हें अपनी पूजा में आमंत्रित करना सुनिश्चित करें।
  • अनुष्ठानों का पालन करें: गुप्त नवरात्रि के अनुष्ठानों का सावधानीपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इससे आपको त्योहार का अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • मजे करें: गुप्त नवरात्रि खुद का आनंद लेने का समय है, इसलिए मजे करना सुनिश्चित करें और ऐसी यादें बनाएं जो जीवन भर रहेंगी।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त