Pradhan Mantri National Apprenticeship Mela: देश में युवाओं के लिए बेहतर मौका, जानें कौन उठा सकता है इसका लाभ

Pradhan Mantri National Apprenticeship Mela: देशभर के युवा अपने बेहतर भविष्य की ओर कदम बढ़ाते हुए आज (सोमवार) 8 मई 2023 को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले में भाग लेंगे. यह अप्रेंटिसशिप मेला देशभर के 200 से अधिक जिलों में आयोजित किया जा रहा है। इस मेले के माध्यम से भारत सरकार का उद्देश्य देश को युवाओं के बेहतर कौशल से सशक्त भारत की बुनियाद को मजबूत करना है. CG Government Jobs 2023: छत्तीसगढ़ में इन 27000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, नोटिफिकेशन ….

1000 कंपनियां ऑन स्पॉट करेंगी भर्ती

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले के दौरान ऑन द स्पॉट इंटरव्यू, मूल्यांकन और अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग का ऑफर (डेजिग्नेटेड और ऑप्शनल ट्रेड्स) प्रदान करने के लिए कई स्थानीय व्यावसायियों, संगठनों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियां इस मेले का हिस्सा बनने वाली हैं। इस मेले में तकरीबन 1000 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। वहीं 36 सेक्टरों से 500 ट्रेड्स को शामिल किया गया है।

इस संबंध में मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि स्थानीय युवाओं को प्रासंगिक अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण अवसर प्रदान करने के लिए कई स्थानीय व्यवसायों और संगठनों को इस शिक्षुता मेले का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह आयोजन विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई कंपनियों की भागीदारी का गवाह बनेगा। CG Job 2023: ITI में 366 प्रशिक्षण अधिकारियों की होगी भर्ती, 8 मई से आवेदन शुरू

कैसे होगा पंजीकरण ?

इस मंच से भाग लेने वाले संगठन युवाओं के आजीविका के अवसरों को मजबूत करते हुए संभावित प्रशिक्षुओं के साथ जुड़ सकते हैं, उनकी योग्यताओं के आधार पर उन्हें चुन सकते हैं। इच्छुक लोग वेबसाइट www.apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर मेले में हिस्सा लेने के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं और मेले के निकटतम स्थान का पता लगा सकते हैं.

जो उम्मीदवार कक्षा 5वीं से 12कौन हैं भाग लेने के योग्य ?वीं पास हैं या जिनके पास कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र हैं या आईटीआई (ITI) प्रमाणपत्र धारक हैं या डिप्लोमा धारक हैं या स्नातक हैं, वे इस शिक्षुता मेले में आवेदन कर सकते हैं।UPSC Vacancy : जूनियर इंजीनियर, पब्लिक प्रोसिक्यूटर समेत 146 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

लाभ उठाने का एक सुनहरा अवसर

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि अप्रेंटिसशिप मेला भारत के युवाओं के लिए उद्योग से जुड़ने और प्रासंगिक अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण अवसरों का लाभ उठाने का एक सुनहरा अवसर है।

पढ़ाई एवं प्रशिक्षण के दौरान वजीफे की पेशकश

शिक्षुता मेले पूरे देश में हर महीने के दूसरे सोमवार को आयोजित किए जाते हैं। इन मेलों में, चयनित व्यक्तियों को शिक्षुता के अवसरों की पेशकश की जाती है, जिसके दौरान उन्हें नए कौशल हासिल करने के लिए सरकारी मानदंडों के अनुसार मासिक वजीफा मिलता है. अप्रेंटिसशिप को कौशल विकास का सबसे टिकाऊ मॉडल माना जाता है और स्किल इंडिया मिशन के तहत इसे काफी बढ़ावा मिल रहा है.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त