डॉक्टर बने मुख्यमंत्री भूपेशः मिली ‘डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी’ की मानद उपाधि

तोपचंद, रायपुर। PhD degree to Chief Minister Bhupesh Baghel: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के प्रथम दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ‘डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी’ की मानद उपाधि दी गई है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के 135 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक और 13 शोधार्थियों को पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई।

उपाधि मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा-

डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी की मानद उपाधि (Honorary Doctorate of Philosophy) मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, मैंने विश्वविद्यालय प्रशासन से पूछा कि आपने मुझे मानद उपाधि के लिए क्यों चुना। मुझे थोड़ा असहज लग रहा था। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना था कि हमने छत्तीसगढ़ राज्य में सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम तथा अन्य जनहितैषी योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए जो सफल नवाचार किए हैं, उसके लिए यह मानद उपाधि विश्वविद्यालय की ओर सहर्ष प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जब मुझे यह उपाधि मिली तो मैं बहुत खुश हूँ क्योंकि मेरी धर्मपत्नी और पूरा परिवार इस मौके पर मौजूद हैं जैसे आप सबके परिवारजन मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें: DA Hike! कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, 46% होने वाला है DA, अब इतने का होगा इजाफा

मुख्यमंत्री के साथ पंडवानी गायिका पद्मश्री उषा बारले को भी मिली उपाधि

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के प्रथम दीक्षांत समारोह व विश्वविद्यालय के 8वें स्थापना दिवस समारोह आज भिलाई इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ। समारोह की अध्यक्षता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यपाल बिश्वभूषण हरिचंदन ने की वहीं मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल थे।

समारोह में पर्यावरण संरक्षण व समाज कल्याण की दिशा में अद्वितीय कार्य के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंडवानी गायिका पद्मश्री उषा बारले को मानद उपाधि प्रदान की गई। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर पोटिया कला में 12 करोड़ रूपए की लागत से 40 एकड़ रकबे में निर्मित होने वाले विश्वविद्यालय के नवीन ऑडिटोरियम निर्माण एवं नरेंद्र देव वर्मा शोधपीठ की स्थापना की घोषणा की।

ये भी पढ़ें: Rahu Gochar 2023: इन तीन राशियों के लिए राहु लायेगा शुभ समाचार, मगर कुछ मुश्किलों का भी करना होगा सामना…

क्या होता है मानद उपाधि?

मानद उपाधि वह सम्मान होता है जो किसी भी क्षेत्र में विशेष कार्य करने पर किसी भी संस्थान, सेना या कम्पनी द्वारा उसे बिना किसी शोध-पत्र लिखे या सेना में बिना काम किए मानद पद देने, संस्थान द्वारा बिना परीक्षा पास किए कोई डिग्री दे देना जैसी उपाधियां मानद उपाधि कहलाती हैं।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त