World Health Day 2023: इस वजह से दुनियाभर में मनाते हैं वर्ल्ड हेल्थ डे, जानें इतिहास

World Health Day 2023: हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। इस दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी। इस संगठन के स्थापना दिवस को दुनियाभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी एब्ल्यूएचओ के मुताबिक स्वास्थ्य का मतलब केवल स्वस्थ खाना ही नही है बल्कि दुनियाभर भर में लोग स्वस्थ और लंबा जीवन जी रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखना है। नई दवाएं, टीके, तरीके और मशीनें स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को मिल सकें। इन सारी चीजों का ध्यान रखना विश्व स्वास्थ्य संगठन का काम है। तो चलिए जानें क्या है वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने का इतिहास।

वर्ल्ड हेल्थ डे का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 1948 में दुनियाभर के कई सारे देशों ने मिलकर की। जिससे लोगों तक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मिल सके। दुनियाभर में बीमारी के इलाज से कोई वंचित ना रह सके। डब्ल्यूएचओ की स्थापना के 2 साल बाद 1950 में वर्ल्ड हेल्थ डे पहली बार मनाया गया। उसके बाद हर साल इस दिन को वर्ल्ड हेल्थ डे के रूप में मनाते हैं।

क्या है इस साल की थीम

डब्ल्यूएचओ इस साल अपने 75 वर्ष पूरे कर रहा है। इन सात दशक में पब्लिक के स्वास्थ्य और जीवन की क्वालिटी में कितना सुधार हुआ। इन सबको देखेगा और आगे आने वाले चैलेंज और मौकों को समझेगा। साल 2023 में वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम है ‘हेल्थ फॉर ऑल’। डब्ल्यूएचओ की थीम से ही जाहिर होता है कि सेहत एक बुनियादी जरुरत है और हर किसी को ये बिना किसी कठिनाई के मिलना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ का मकसद

डबल्यूएचओ का मकसद इस तरह की थीम रखकर लोगों तक अच्छी सेहत पहुंचाना है। पिछले कुछ सालों में जिस तरह से कोरोना जैसी नई महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया और करो़ड़ों लोगों ने जान गंवाई। उसके बाद ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि हर इंसान बिना किसी रुकावट के स्वास्थ्य और इलाज पा सके।

फिर वो चाहे कोरोना हो टीबी हो या फिर कैंसर और एड्स जैसी घातक बीमारियां। हर बीमारी से लड़ने के लिए इंसान के पास पर्याप्त इलाज सुविधाएं मौजूद होनी चाहिए। इस साल की थीम हेल्थ फॉर ऑल यानी सभी के लिए स्वास्थ्य इसी मकसद को दिखाती है।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त