बच्चों की इम्युनिटी बढ़ने में बेहद कारगर हैं ये टिप्स! बीमारियों से बचाव में होगी मदद

लाइफस्टाइल डेस्क: एक ज़िद की है दिल ने कि फिर से स्कूल जाना चाहता हूं, ज़िम्मेदारी को रख कर परे सिर्फ बस्ते का बोझ उठाना चाहता हूं। आज अचानक आपको स्कूल की याद कैसे आ गई। ज़िंदगी की सबसे खूबसूरत यादें तो स्कूल के वक्त से ही जुड़ी होती हैं.

पीरियड बंक करके खेलना, छुपकर दोस्तों का टिफिन खाना, सारी शैतानियां तो स्कूल में ही होती हैं और जब मैने नए सेशन में स्कूल खुलने की खबर पढ़ी तो स्कूल के दिन याद आ गए। खुश तो वो बच्चे भी हैं जिन्होने स्कूल जाना शुरू कर दिया है क्योंकि फिर से क्लासमेट्स से मिल रहे हैं पढ़ाई के साथ ढेर सारी मस्ती कर रहे हैं।

लेकिन, मुझे तो बस यही डर है कि उनकी खुशी पर ग्रहण ना लग जाए क्योंकि कोरोना के मामले फिर तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। देशभर में कोरोना के एक्टिव केस एक हफ्ते में दोगुने हो गए हैं। ऊपर से H3N2 वायरस, बदलता मौसम भी बच्चों पर छुपकर वार कर रहा है ऐसे में जो पैरेंट्स ये सोचकर खुश थे कि बच्चे अब रेगुलर स्कूल जाएंगे तो उनकी परफॉर्मेंस भी सुधरेगी उन्हें कोरोना की आहट ने फिर डरा दिया है।

पेरेंट्स तो इस बात से भी परेशान हैं कि कहीं कोरोना से हालात पहले जैसे ना हो जाए। ऐसा हुआ तो बच्चों को फिर ऑनलाइन पढ़ना पड़ेगा और ऑनलाइन पढ़ाई में वो बात नहीं आ पाती मोबाइल-लैपटॉप के एडिक्ट बन जाते हैं सो अलग। हर वक्त गैजेट्स से चिपके रहने से बच्चे कैसे घर-परिवार से अलग हो गए ये तो सबने देखा उनकी फिज़िकल-मेंटल ग्रोथ पर भी ब्रेक लग गया। मेंटल ग्रोथ की तो बात ही मत कीजिए एक ताज़ा रिसर्च तो ये भी बताती है कि 2 से 5 साल के रोते बच्चों को चुप कराने उन्हें खाना खिलाने के लिए जो मोबाइल हाथ में थमा दिया जाता है। उससे बच्चा शांत तो हो जाता है लेकिन, घंटो मोबाइल देखने की ये लत उन्हें वर्चुअल ऑटिज़्म का शिकार तक बना देती है।

बच्चों का डाइट चार्ट
दिन में 1 कटोरी दाल जरूरी

दिन में 2 कटोरी सब्जी लें
1 कटोरी फल जरूर दें
500 ml दूध
डेयरी प्रोडक्ट जरूरी

मेमोरी कैसे बढ़ाएं
5 बादाम, 5 अखरोट पानी में भिगोएं
अच्छे से पीसकर ब्राह्मी मिलाएं
शंखपुष्पी,ज्योतिषमति डालकर पीएं

बच्चे बनेंगे जीनियस
शार्प मेमोरी
शानदार कंसंट्रेशन
तेज दिमाग
अच्छी ग्रोथ

मजबूत इम्यूनिटी
गिलोय-तुलसी काढ़ा
हल्दी वाला दूध
मौसमी फल
बादाम-अखरोट

24 घंटे में आए कोरोना के करीब 4 हजार मामले, ये 4 लोग रहें सबसे ज्यादा सावधान

फ़िज़िकल ग्रोथ
आंवला-एलोवेरा जूस
दूध के साथ शतावर
दूध के साथ खजूर

बच्चों के लिए सुपरफूड
दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स
बींस
मसूर की दाल
सोयाबीन

ब्रेन होगा शार्प
ब्राह्मी
शंखपुष्पी
अश्वगंधा

बच्चों में ‘इम्यूनिटी बूस्टर’ टिप्स

खट्टे फल खिलाएं
विटामिन-C मिलेगा
कुछ देर धूप में बिठाएं
विटामिन-D बढ़ेगा

हरी सब्जियां खिलाएं
बच्चों को हल्दी वाला
दूध पिलाएं

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

लड़ाकू विमान तेजस में पीएम मोदी ने भरी उड़ान, बोले- विश्व में हम किसी से कम नहीं … CUTE OWL PHOTOSHOOT : बेबी उल्लू की क्यूट अटखेलियां जीत लेंगी आपका दिल रणबीर कपूर और बॉबी देओल की दमदार एक्शन फिल्म ANIMAL का ट्रेलर रिलीज़ Mahindra Thar या Maruti Jimny कौन है दमदार Rashmika Mandanna की बोल्डनेस देख आपके भी निकल जाएंगे पसीने