हल्दी वाला दूध फायदे की जगह कर सकता भयंकर नुकसान! अगर आपको है यह बीमारी तो..

हेल्थ डेस्क, तोपचंद : Turmeric milk : लोग स्वस्थ शरीर के लिए अक्सर दूध पीने की सलाह देते हैं साथ ही आपको और फायदा मिले इसलिए हल्दी वाला दूध पीने को भी कहा जाता है। हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है ऐसे में अगर इसे दूध के साथ मिलकार पिया जाए तो फायदा दोगुना बढ़ जाता है। हल्‍दी दूध कई बीमारियों में बेहद लाभकारी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को यह नुकसान भी पहुंचाती है। चलिए हम आपको बताते हैं किन समस्यायों से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं न करें इसका सेवन

प्रेग्‍नेंट महिलाएओं को दूध में हल्दी डाल कर पिलाया जाता है जिससे कि जो बच्चा हो वो गोरा हो, लेकिन क्या आप जानते है हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। वैसे तो कई केस में हल्दी कैंसर सेल्स से लड़ने में सहायक होती है लेकिन दूसरे केस में यह भी देखा गया है कि यह ब्रेस्ट कैंसर को भी बढ़ावा देती है।

पेट से जुड़ी समस्या

जिन लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कत है उन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन कम से कम करना चाहिए। अधिक मात्रा में हल्दी खाने से पेट में गैस की समस्या होती है। ऐसे में बहुत ज्यादा हल्दी वाला दूध पीने पर पेट बिगड़ सकता है। हल्दी शरीर को गर्माहट देती है जिस वजह से पेट में ऐंठन और दर्द की संभावना बढ़ जाती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक्टिव कंपाउंड की वजह से दस्त और जी मिचलाने की समस्या भी पैदा हो सकती है। साथ ही अगर आपको मसालें खानें से एलर्जी हो जाती है तो आप हल्दी का भी इस्तेमाल बंद कर दें। यह आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकती है।

गॉलब्लैडर और लीवर की समस्या

अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में स्टोन है तो हल्दी दूध पीने से परहेज़ करना चाहिए। खास कर गॉलब्लेडर की दिक्कत से गुज़र रहे लोगों को। क्योंकि ये आपकी दिक्क्त को और भी बढ़ा सकता है। यदि आपका लीवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो आप हल्दी के दूध का सेवन बिल्कुल भी न करें, क्योंकि इससे आपको लीवर से जुड़ी बीमारियां घेर सकती हैं।

बढ़ाती है इनफर्टिलिटी

हल्दी वाला दूध पुरुषों की स्पर्म क़्वालिटी पर बुरा प्रभाव छोड़ती है। इसे पीने से शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं। इसलिए अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो भूलकर भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त