इस तरीके से पहचान सकते हैं Facebook में पैसे मांगने वाला आपका दोस्त है या नहीं !

नॉलेज डेस्क, तोपचंदआधुनिकता के इस दौर में सोशल नेटवर्किंग साइट्स ठगी का एक बड़ा जरिया बनकर उभरा है, सोशल नेटवर्किंग साइट्स में कुछ ऐसे असामाजिक तत्व सक्रीय हुए है जो आपकी फेक आईडी बनाकर आपके दोस्तों से झूठी कहानी की बदौलत उनसे पैसे मांगते है, और आपके दोस्त आपको मुसीबत में जानकर बिना सोचे समझे पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर कर देते हैं। यह असमाजिक तत्व बड़े-बड़े अफसर और पॉपुलर लोगों की फेक प्रोफाइल एक्टिवेट करते हैं और उनकी आड़ में उनके परिचितों से पैसे मांगते है।

इन समस्याओं को देखते हुए हमने छत्तीसगढ़ के जाने-माने साइबर एक्सपर्ट मोहित साहू से बात की है, जिन्होंने बातचीत में बताया कि ऐसे लोग आपके फ्रेंडलिस्ट में ही होते हैं, जो आपकी प्रोफाइल में लगातार नजर रखते हैं। मोहित ने बताया कि वह सारी एक्टिविटी पर नजर रखते है और आपके नाम की फेक आईडी हुबहू बनाकर आपके दोस्तों से आप मुसीबत में है बताकर पैसे मांगते हैं।

मोहित ने बताया कि इससे बचने के लिए हमें जागरूक होने की जरुरत है, किसी भी दोस्त की आईडी से पैसे मांगने पर पैसे ट्रांसफर करने से पहले आप एक बार कॉल करके कन्फर्म कर लें और यही सबसे अच्छा तरीका है, इसके बाद ही आप पैसे ट्रांसफर करें।

मोहित ने बताया कि आपसे पैसे मांगने वाला आपका दोस्त अगर सही में हैं तो उसके साथ आपकी चैट्स जरुर होगी, फ्रेश चैट अगर दिखाई दे तो समझिए कि वह आपका दोस्त नहीं है और उसे तत्काल ब्लॉक करके सभी को इसकी सूचना दें, ताकि आपका कोई भी नजदीकी उस शख्स के झांसे में नहीं आये।

मोहित ने बताया कि इस ठगी से बचने के लिए हमें facebook की प्राइवेसी सेटिंग में “only share with friends” को चुनना है, जिससे कि आप अपनी एक्टिविटी दोस्तों तक ही पहुंचा सकेंगे।

मोहित ने बताया कि facebook में किसी भी अंजान व्यक्ति को add करने से बचे, जिससे आपका प्रोफाइल safe रहेगा। मोहित ने आगे बताया कि facebook ने अपने यूजर्स की safety के लिए profile locking का भी option दे दिया है। facebook की इस सुविधा से जो आपके friend list में नहीं है, वह आपकी profile picture को download नहीं कर पाएंगे।

Header Ad