छत्तीसगढ़ का प्रथम बजट विकास की ओर ले जाता हुआ: डॉ. श्रद्धा मिश्रा

तोपचंद, रायपुर। छत्तीसगढ़ में 9 फरवरी 2024 को बजट पेश किया गया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रोफेसर डॉ. श्रद्धा मिश्रा ने कहा कि, महिला युवा किसान एवं गरीब को केंद्र में रखते हुए बनाया गया है। मुख्य घोषणाओं में छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था में व्यापक विस्तार लेते हुए 5 वर्ष में जीडीपी को 10 लाख करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य है जो कि राष्ट्र स्तर पर छत्तीसगढ़ को आर्थिक ऊंचाई देने वाला होगा।

जिन महत्वपूर्ण पिलर्स के आधार पर बजट प्रस्तुत किया गया है। इन सभी पिलर्स के माध्यम से अर्थव्यवस्था तेजी से विकास की ओर गतिमान होगाद्य महिलाओं के सम्मान हेतु महिला सदन, महतारी वंदन योजना महिलाओं में आत्मविश्वास एवं आत्मनिर्भरता प्रदान करने वाला है। छत्तीसगढ़ प्राकृतिक संपदाओं से भरपूर है अतः बजट में इको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाना महत्वपूर्ण साबित होगा ,खासतौर से बस्तर और सरगुजा जैसे जिले जो की पूर्ण रूप से प्राकृतिक संपदाओं से भरपूर है , उन जिलों का विशेष विकास मिल का पत्थर साबित होगा ।

स्टेट कैपिटल के तर्ज पर रायपुर बिलासपुर और भिलाई को विकसित करना निश्चित ही मेट्रोशहर के समान पहचान सुनिश्चित होगा। छत्तीसगढ़ इकोनामिक काउंसिल के गठन के पश्चात राज्य में आर्थिक नीतियों के बेहतर निर्माण की उम्मीदें हैं ,निम्न आय वर्ग हेतु आवास योजना दुगने से भी अधिक कर गरीब वर्ग का सम्मान किया गया है। कृषकों के सम्मान में कृषक उन्नति योजना, कुनकुरी में कृषि अनुसंधान केंद्र एवं सबसे अधिक 33 प्रतिशत के ग्रंथ के साथ कृषि का बजट रखना ,कृषि उद्यानिकी महाविद्यालय की स्थापना कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था में आमूल चूल परिवर्तन ला देगा ।

छत्तीसगढ़ में युवाओं के महत्व को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विभागों में नई भर्ती और यूपीएससी हेतु दिल्ली द्वारिका में उनके कोचिंग के सीट वृद्धि के साथ उद्यम क्रांति योजना और स्टार्टअप इन्नोवेशन हब विश्वविद्यालय में स्थापना छत्तीसगढ़ की युवाओं को भविष्य की सुनिश्चितता मिल पाएगी। धार्मिक पर्यटन को विकसित करने हेतु शक्तिपीठ योजना एवं रामलला दर्शन हेतु जो योजनाएं आयोजित की गई हैं , शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को अपनाया जाना एजुकेशन में आई का प्रयोग आईआईटी के तर्ज पर छत्तीसगढ़ आई टी और नए रायपुर में नवीन संगीत महाविद्यालय , एवं चार नवीन कृषि महाविद्यालय के प्रस्ताव से युवाओं में इन क्षेत्रों में भागीदारी निश्चित ही बढ़ेगी। सारे रूप में इस बजट में सभी वर्गों को विकास की दिशा में आगे बढ़ाने हेतु संभावनाओं को प्रदान करने की कोशिश की गई है इस बजट का हम हार्दिक अभिनंदन करते हैं और ऐसी उम्मीद रखते हैं कि जिन पवित्र और सुदृढ़ उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए बजट निर्मित हुआ है उतने ही पवित्र तरीके से इसका क्रियान्वयन भी हो।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त