Don’t Eat This Food In Empty Stomach : भूल से भी खाली पेट न खाएं ये 7 चीजें, गंभीर बिमारियों को देगी न्योता

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद। Don’t Eat This Food In Empty Stomach : कई लोग सुबह उठने के बाद नाश्ते के नाम कुछ भी खा लेते हैं, जबकि अक्सर यही कहा जाता है कि सेहतमंद रहने के लिए सुबह का नाश्ता हेल्दी और भरपेट होना चाहिए. यह जानते हुए बहुत से लोग बगैर कुछ सोचे-समझे कुछ भी खा लेते हैं. नतीजा यह होता है कि उनका स्वास्थ्य बेहतर होने की बजाय और खराब होने लगता है.

इसके साथ ही सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. दरअसल, सुबह के वक्त खाली पेट ऐसी चीजों को खाना चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद हो, फिर भी लोग कुछ ऐसी एसिडिक चीजें खा लेते हैं। जिससे उनका पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से अपना काम कर सके और आप लंबे समय तक सेहतमंद बने रहें तो इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ चीजें जिन्हें खाली पेट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

मीठा

अगर आप सुबह के वक्त खाली पेट कुछ मीठी चीजें खा लेते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. दरअसल, सुबह में खाली पेट मीठा खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है और इससे आप दिन भर थकान महसूस कर सकते हैं.

शकरकंद

शकरकंद सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो यह फायदा पहुंचाने की जगह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

दरअसल, खाली पेट शकरकंद खाने से इसमें मौजूद टैनीन और पैक्टीन से आपको गैस्ट्रिक, एसिड की समस्या हो सकती है. इसके अलावा ये आपको सीने में जलन और गैस की भी परेशानी दे सकता है. यह भी पढ़ें: समय पर खाना न खाने से होती है ये बीमारियां

दूध और केला

जिन लोगों का वजन कम है वो अपने वजन को बढ़ाने के लिए सुबह के वक्त दूध और केला खाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि खाली पेट केला और दूध का सेवन करने से आपको अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.

शराब

अगर आप शराब पीते हैं और किसी भी समय इसका सेवन करने से नहीं चूकते. खासकर सुबह के वक्त खाली पेट अगर आप शराब पीते हैं तो यह आपके लिए किसी जहर से कम नहीं है.

दरअसल, खाली पेट अल्कोहल पीने से नशा जल्दी चढ़ता है और पेट की आंतों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

टमाटर

बेशक टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन कच्चे टमाटर का सेवन सुबह के वक्त खाली पेट करने से बचना चाहिए.

दरअसल, इसमें मौजूद खट्टा अम्ल पेट में मौजूद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एसिड के साथ मिलकर पेट दर्द, गैस और सीने में जलन की परेशानी को बढ़ा सकता है. और तो और इससे पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

दवाइयां

अक्सर डॉक्टर अपने मरीज को खाना खाने के बाद दवा खाने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप खाली पेट दवाइयों का सेवन करते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए.

खाली पेट दवाइयों के सेवन से आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही दवाइयों का सेवन करें. यह भी पढ़ें: मैगी खाना सेहत के लिए है बेहद खतरनाक, क्या आपको पता है इसके ये साइड इफेक्ट्स?

ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. यही सोचकर अगर आप सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसमें मौजूद कैफीन आपको पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी दे सकता है

Archi jain

My name is Archi Jain . Presently I am working in Topchand. com, here I am posted as copy editor and anchor. Before this I worked in Swadesh channel. I have completed my studies from KTUJM university .

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त