Papaya Side Effects: ये लोग भूलकर भी न खाएं पपीता, हो सकती है गंभीर परेशानी

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद। Side Effect Of papaya: पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें ऊर्जा, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन समेत अन्य कई पोषक तत्व पर जाते हैं. कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर में फ्री रेडिक्ल के होने से बचाता है, जिसके कारण कैंसर का जोखिम कम हो जाता है. साथ ही पपीता खाने से वजन भी कम होता है. पपीता में हार्ट को मजबूत करने की भी क्षमता होती है.

लेकिन आयुर्वेद कहता है कि कुछ बीमारियों में भूलकर भी पपीता नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसी स्थिति में पपीता फायद नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है.भले ही पपीता सेहत के लिए बहुत अच्छा है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये नुकसानदायक भी साबित हो सकता आइए जानते हैं कि किन लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान : प्रेग्नेंसी के दौड़ाना पपीता का भूलकर सेवन नहीं करना चाहिए. कच्चे पपीता में लेटेक्स बहुत ज्यादा होता है जो गर्भाशय की दीवार में संकुचन को बढ़ा सकता है. पपीता में मौजूद पेपेन शरीर में कोशिका झिल्ली को डैमेज कर देता है. कोशिका झिल्ली भ्रूण में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है. यही कारण है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कच्चा पपीता नहीं खाने को कहा जाता है.

एलर्जी वाले लोग : लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित लोगों को पपीते से भी एलर्जी हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पपीते में चिटिनासेस नाम का एंजाइम होता है. ये एंजाइम बॉडी में क्रॉस-रिएक्शन बनता है. इससे छींकने, सांस लेने में कठिनाई, खांसी और आंखों में पानी आने जैसी समस्या हो सकती है

उल्टी की समस्या: पपीता खाने से पई बार मतली और उल्टी की भी कई बार परेशानी हो सकती है. कच्चे पपीते में लेटेक्स होता है, जिसमें पपैन नामक एंजाइम होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्नप्रणाली (esophagus) को नुकसान हो सकता है और मतली और उल्टी की शिकायत हो सकती है. हालांकि सभी के साथ ऐसा नहीं होता.

किडनी स्टोन वाले लोग- पपीते में विटामिन C की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट है, किडनी स्टोन की समस्या को और बढ़ाने का काम कर सकता है. विटामिन C के बहुत अधिक सेवन से कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी स्टोन बन सकता है. यह पथरी के आकार को भी बढ़ा सकता है. इससे पेशाब करने में बहुत कठिनाई महसूस होती है.

डाइजेशन की समस्या: पपीता को आमतौर पर पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. पपीता में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है. यह कब्ज की समस्या को दूर तो करता है, लेकिन जिसे पहले से पाचन संबंधी समस्या है उसके पाचन को यह बिगाड़ भी सकता है. पपीता में मौजूद लेटेक्स पेट में दर्द भी बना सकता है. इससे डायरिया भी हो सकता है. इसलिए पपीता का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोग- डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. हालांकि, पपीता खाना उनके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है जिन्हें हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या हो यानी जिनका ब्लड शुगर कम रहता हो. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसममें एंटी-हाइपोग्लाइसेमिक या ग्लूकोज कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त