एल्युमिनियम फॉयल में करते हैं खाना रैप, हो सकती है ये समस्याएं, जानें क्या है इसके खतरनाक प्रभाव

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद। खाना पैक करने के लिए अधिकतर लोग एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं. चाहें बच्चों का टिफिन हो या ऑफिस जाने वाले लोगों का, ज्यादातर लोगों का खाना इसी में लपेटकर रखना आम बात हो गई है. पहले के समय में लोग जब भी रोटी, पराठा, पूड़ी पैक कराते थे तो उसे किसी साफ कपड़े में रखते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बदला तो खाने को इस तरह से पैक करने का तरीका बदला। लोग डब्बे और फॉयल पेपर का इस्तेमाल करने लगे।

ये चलन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोग खानेपीने की हर एक चीज को पैक करने में इसका इस्तेमाल करने लगे। फॉयल पेपर ने बेशक लोगों को सुविधा तो दी है लेकिन क्या आप जानते हैं ये एल्यूमीनियम फॉयल पेपर आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। जानिए फॉयल पेपर का इस्तेमाल करने से सेहत को क्या नुकसान होता है। इसके साथ ही ये भी जानिए फॉयल पेपर का रोजाना यूज करना किस तरह से खतरनाक है।

इम्यून सिस्टम हो सकता है ख़राब

एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक खाना खाने से इम्यून सिस्टम खराब हो जाता है. इसके बाद शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.जिससे आपके शरीर की बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने की ताकत भी कम हो सकती है. ऐसे में आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं.

हड्डियां हो सकती है कमजोर

खाने में रोजाना एल्युमिनियम के इस्तेमाल से हड्डियों का विकास रुक जाता है। एल्युमिनियम कंटेंट मिक्स होने के कारण ये हड्डियां कमजोर होने का कारण बन जाता है। ये आगे चल के बच्चे और बड़े दोनों की सेहत में दुष्प्रभाव डालता है।

सांस लेने में दिक्कत

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि एल्यूमीनियम फॉयल में पैक खाना खाना से इसके तत्व शरीर में जाकर जमा होने लगते हैं। इस वजह से सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। जिससे अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

अल्जाइमर और डिमेंशिया का बढ़ जाता है खतरा

कुछ लोग एल्युमिनियम फॉयल पेपर में बेहद गर्म खाना पैक कर देते हैं. ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. फॉयल पेपर में पैक गर्म खाना खाने से आपको अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है. अल्जाइमर मस्तिष्क की कोशिकाओं के नुकसान के कारण होने वाली एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है. जिन लोगों को अल्जाइमर की समस्या होती है, उनमें मेमोरी लॉस और मस्तिष्क के कार्य क्षमता में कमी आ जाती है. बहुत ज्यादा डायटरी एल्युमिनियम के इस्तेमाल से अल्जाइमर जैसी ब्रेन डिजीज भी हो सकती है.

किडनी की हो सकती है बीमारी

अगर आप रोजाना एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक खाना खाते हैं तो अब सावधान होने का समय आ गया है. रोजाना फॉयल पेपर में पैक खाना खाने से शरीर में कमजोरी आने लगती है. साथ ही किडनी की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है.

एल्युमिनियम फॉयल की जगह करें इनका इस्तेमाल

आप एल्युमिनियम फॉयल की जगह बटर पेपर, साफ कपड़ा, फूड रैपिंग पेपर, बेकिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सभी चीजें मार्केट में उपलब्ध हैं और एल्युमिनियम फॉयल के मुकाबले एक हेल्दी विकल्प भी हैं. इसके अलावा खाने को गर्म और ताजा बनाए रखने के लिए आप एल्युमिनियम फॉयल पेपर की जगह एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ खाना गर्म और ताजा रहेगा, बल्कि खाना लीक होने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा आप कांच के कंटेनर का भी उपयोग कर सकते हैं। इन कंटेनर की वजह से खाना गर्म और ठंडा दोनों ही रखने में मदद मिलेगी। साथ ही इसमें खाना सेहत के लिए सुरक्षित भी रहेगा।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त