Hanuman Janmotsav 2023 Wishes: नहरिया बाबा के नाम से जाने-जाते है हनुमान जी, लोगों में है अटूट आस्था, जानें क्या है महत्व…

@बिट्टू शर्मा

तोपचंद, जांजगीर चांपा। जिले के नैला स्थित नहरिया बाबा पिछले 39 साल से श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र है। यहां हनुमान जन्मोत्सव प्रतिवर्ष धूमधाम से मनाया जाता है, रामचरितमानस महायज्ञ का आयोजन यहां 22 साल से हो रहा है। दूर-दूर से श्रद्धालु यहां दर्शन करने पहंुचते हैं।

नहरिया बाबा मंदिर का इतिहास

जांजगीर नैला के नहरिया बाबा (हनुमान जी) मंदिर के प्रति लोगों की आस्था लगातार बढ़ रही है। शनिवार और मंगलवार को यहां हनुमान चालीसा का पाठ होता है, साथ ही प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं। नहरिया बाबा सेवा समिति के अध्यक्ष निवास अग्रवाल ने मन्दिर की स्थापना के संबंध में बताया कि 1984 में जांजगीर नैला में नहर निर्माण का काम चल रहा था। सिंचाई विभाग के शंकर लाल यादव वहां विभाग में चौकीदार थे, उन्हें रात में स्वप्न आया कि रेल लाइन के किनारे हनुमान जी विराजमान हैं।

ये भी पढ़ें: हसदेव नहर में गिरी कार, बाल-बाल बचा पूर्व सैनिक, युवक ने कूदकर बचाई जान…

तबसे उन्होंने यहां पीपल पेड़ के नीचे एक पत्थर की प्रतिमा रखकर पूजा अर्चना शुरू की, फिर धीरे – धीरे लोगों की आस्था इस पर बढ़ती गई और दूर दराज से भी लोग दर्शन के लिए आने लगे, फिर लोगों ने यहां छोटा सा मंदिर निर्माण कराया। उसके बाद बाबा पर लोगों का आस्था इतना बढ़ गया कि प्रदेश से लोग दर्शन करने आते है।

मंदिर हटाने का फैसला वापस

तीसरी लाइन के विस्तार के लिए रेलवे ने मंदिर को वहां से हटाने का निर्देश दिया, तब 1999 में बड़ा मंदिर रेल लाइन से हटकर बनाया गया। लेकिन रेलवे ने बाद में मंदिर को हटाने का फैसला वापस ले लिया। इस तरह यहां नहरिया बाबा के दो मंदिर हो गए। पुरानी प्रतिमा यथावत रेल लाइन किनारे ही है। 2001 से यहां प्रति वर्ष हनुमान जयंती के अवसर पर मानस महायज्ञ और संत सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। हर साल 8 से 10 दिन का आयोजन किया जाता है, जिसमे श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

नहर किनारे होने के कारण पड़ा नहरिया बाबा नाम..

जांजगीर नैला में नहर किनारे प्रतिमा की स्थापना होने के कारण इनका नाम नहरिया बाबा पड़ा है। नहरिया बाबा के रूप में हनुमान जी की पूजा अर्चना होती है। स्थापना से लेकर नए मन्दिर बनने तक यहां पूजा अर्चना शंकर यादव द्वारा किया जाता था। वे शंकर बाबा के नाम से जाने जाते थे। 10 साल पहले उनकी मृत्यु होने पर उनकी प्रतिमा भी मन्दिर परिसर में स्थापित की गई है।

ये भी पढ़ें: अवैध बेजा-कब्जा पर जिला प्रशासन का चला बुलडोजर, 1 माह पहले दिया था नोटिस, नहीं माने…

जांजगीर के प्रसिद्ध नहरिया बाबा मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर आस्था का जनसैलाब उमड़ता है, हजारों की संख्या में भक्त यहां पहुंचकर नहरिया बाबा के दरबार में मत्था टेकते है, मंदिर समिति द्वारा यहां भंडारे का आयोजन किया जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में भक्त प्रसाद ग्रहण किया करते है, दिनभर मंदिर में भजन-कीर्तन का दौर चलता रहता है, भीड़ को देखते हुए और मंदिर रेल्वे ट्रैक के किनारे होने के कारण पुलिस के जवानों के अलावा सिक्योरिटी जवान पूरे समय व्यवस्था बनाने में लगे रहते है. इसी तरह शहर के अन्य मंदिरों में भी हनुमान जी की पूजा-अर्चना के लिए भीड़ लगी रही.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त