CM Bhupesh ने समझाया बेरोजगारी भत्ते का फर्क, हमने बनाया प्रक्रिया को आसान, जानिए क्या है अंतर

रायपुर, तोपचंद : बेरोज़गारी भत्ता को लेकर इन दिनों प्रदेश में सियासी घमासान चरम पर है. एक तरफ जहां कांग्रेस बेरोजगारी भत्ता दे रही है तो वही दूसरी तरफ विपक्ष इस मामले को लेकर लगातार कांग्रेस पर निशाना साध रही है. ऐस में आज सीएम भूपेश बघेल ने बेरोज़गारी भत्ता को लेकर बड़ी बात कही है.

इनके समय में 300 और हमने 2500 दिया – सीएम भूपेश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के साथियों से कहना चाहूंगा कि साल 2003- 4 में आपने बेरोजगारी भत्ता देने का फैसला किया था. तब मात्र ₹300 प्रतिमाह था, और 2012-13 में उसको 1000 किया गया और 2016- 17 में उसको बंद कर दिया गया।

15 साल में सिर्फ 100 करोड़

पूरे 15 साल में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा 100 करोड़ पर के बेरोजगारी भत्ता का भुगतान किया गया मात्र 100 करोड़ वो भी 15 साल में । हम लोगों ने इसी साल के बजट में ढाई सौ करोड़ का प्रावधान किया है। भारतीय जनता पार्टी के समय में गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों को ही देते थे जबकि हम लोगों ने ऐसी कोई शर्त नहीं रखी बल्कि जो पात्र हैं उसमें हमने ढाई लाख रु वार्षिक आमदनी रखा था। भारतीय जनता पार्टी के समय में ₹11000 वार्षिक आय की सीमा थी।

इनके नियम जटिल थे हमारे आसान है

उसके शासन काल में भी 2 साल पुराना पंजीयन होना जरूरी था हमारे समय में भी है, लेकिन उनकी जो प्रक्रिया है वह बहुत जटिल थी. उसमे आवेदन को डाक में भेजना था, स्वयं उपस्थित होना था, सत्यापन के लिए जनपद कार्यालय में आना था, और भत्ते के भुगतान के लिए पोस्ट डेटेड चेक सुविधा थी.

जबकि हमारे समय में प्रक्रिया हमने बहुत सरल राखी है. ऑनलाइन पोर्टल है, घर बैठे आवेदन की सुविधा है, आवेदन के सत्यापन के लिए नजदीकी केंद्र है, बच्चे की राशि वहां पर बैंक खातों में हर महीने पहुंच जाएगी। अभी तक के लगभग 6000 आवेदन आ चुके हैं. एक ही दिन में और और यह बेरोज़गारी भत्ता इस महीने में जो लोग फॉर्म भरेंगे उसको इसी महीने से यानी कि 1 अप्रैल से ही दिया जाएगा। उन्होंने बहुत जटिल प्रक्रिया बनाई थी। राशि, आए भी बहुत कम रखी थी। जबकि हमारे समय में इसको बहुत सरल किया गया है राशि भी बढ़ाई गई है।

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त