UPI Free For Customers: यूपीआई लेनदेन है फ्री, PPI चार्ज को लेकर न हों कन्फ्यूज

UPI Free For Customers: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि UPI फ्री, फास्ट, सिक्योर और सीमलेस है. UPI का उपयोग करने पर यूजर्स को कोई शुल्क नहीं देना होगा. बैंक खातों से जुड़े UPI लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. यह पहले की तरह मुफ्त हैं. केवल PPI Wallets- Prepaid Payment Instruments पर शुल्क होगा और वह भी ग्राहक को नहीं देना है. यानी अगर आप अपने बैंक से किसी और बैंक खाते में UPI से पैसा भेजते हैं आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

Skin Care Tips : गर्मियों में बनाएं ये शानदार ऑरेंज फेसपैक, मिरर की तरह ग्लो करेगी स्किन

दरअसल इससे पहले आई रिपोर्ट्स के अनुसार यूपीआई का संचालन करने वाली संस्था एनसीपीआई ने अपने सर्कुलर में कहा कि 2,000 रुपये से अधिक की राशि के लिए यूपीआई पर पीपीआई का उपयोग करने से लेनदेन मूल्य का 1.1 प्रतिशत शुल्क के रूप में देना पड़ेगा. एनपीसीआई ने स्पष्ट किया कि ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और बैंक खाते से बैंक खाता-आधारित यूपीआई भुगतान के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

ग्राहकों के लिए फ्री है UPI

NPCI ने बताया कि पेश किए गए इंटरचेंज शुल्क केवल प्रीपेड पेमेंट्स इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) मर्चेंट लेनदेन के लिए लागू हैं. ग्राहकों के लिए कोई शुल्क नहीं है. यह फीस आम ग्राहकों से नहीं वसूला जाएगा जो नार्मल यूपीआई पेमेंट करते है. यह फीस सिर्फ मर्चेंट ट्रांजैक्शन के लिए है जो किसी मर्चेंट या कंपनी को ही देना होगा. ग्राहकों के बैंक जुड़े यूपीआई पेमेंट पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा और इन पर कोई भी फीस लागू नहीं होगी.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त