हरा धनिया के सेवन से साफ हो जाएगी किडनी पहले जैसे, जानें इसके और भी क्या फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद : green coriander benefits : किडनी के लिए हरा धनिया: हरा धनिया, जिसे लोग अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। असल में ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। धनिया, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। लेकिन, धनिया किडनी के मरीजों के लिए खास प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं और फिर बताएंगे इसके सेवन का तरीका।

किडनी के लिए हरा धनिया कितना फायदेमंद – How beneficial is green coriander for kidney? In Hindi

धनिया, क्रिएटिनिन (creatinine level) के स्तर को कम करता है, साथ ही सीरम यूरिया और खून में यूरिया नाइट्रोजन में कमी करता है। दरअसल, धनिया में Coriandrum sativum नाम का अर्क होता है जो कि गुर्दे के हिस्टोलॉजिकल घावों में सुधार करता है। यह फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स के साथ नेफ्रोप्रोटेक्टिव फाइटोकेमिकल गतिविधियों को बढ़ावा देता है और किडनी को क्लीन करने में मदद करता है। इस तरह से किडनी के काम काज को बढ़ावा देता है।

UPI Free For Customers: यूपीआई लेनदेन है फ्री, PPI चार्ज को लेकर न हों कन्फ्यूज

कैसे इस्तेमाल करें हरा धनिया किडनी के लिए – How to use green coriander for kidney patients In Hindi

किडनी के लिए हरा धनिया लें और इसे पीस लें। इसमें थोड़ा सा नमक और नींबू का रस मिलाएं और फिर इस जूस को पिएं। ये जूस किडनी के अंदर जा कर इसकी सफाई करने के साथ, इसके सेल्स के काम काज को तेज करता है। तो, किडनी की सफाई के लिए सुबह खाली पेट आप ये जूस पी सकते हैं।

Skin Care Tips : गर्मियों में बनाएं ये शानदार ऑरेंज फेसपैक, मिरर की तरह ग्लो करेगी स्किन

हरा धनिया के अन्य फायदे-Green coriander benefits

हरा धनिया के कई फायदे हैं जिनमें से एक है कि ये लिवर फंक्शन और बॉवेल मूवमेंट को प्रमोट करता है। दूसरा ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मददगार है जिससे मोटापे की समस्या नहीं होती। इसके अलावा ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मददगार है।

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें. Topchand.com इसकी किसी भी तरह से ज़िम्मेदारी नहीं लेता )

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त