Navratri Special : नवरात्री के व्रत में पिएं ये 5 हेल्थी ड्रिंक्स, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद। चैत्र नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग 9 दिनों तक उपवास रखते हैं. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आपने खान-पान का ध्यान रखें. पानी की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए। व्रत के दिनों हेल्दी ड्रिंक्स बनाकर पियें इससे पानी की कमी तो पूरी होगी ही इसके साथ ही व्रत में एनर्जी बरकरार रहेगी।

आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं बल्कि आपको अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक को शामिल करना चाहिए. ये 5 ड्रिंक्स आपको तरोताजा कर देंगे और व्रत के दौरान वीकनेस और भूख का एहसास नहीं होने देंगे।

नारियल पानी –

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स एक नेचुरल सोर्स है. नवरात्रि के व्रत में हाइड्रेटेड रहने का ये बेहतरीन तरीका है. इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल होते हैं.

गोल्डन जूस

इसके लिए एक चुटकी काली मिर्च के साथ हल्दी और खजूर चाहिए। इन सभी चीजों को बादाम के दूध में डालकर मिक्स कर लें। स्वाद बढ़ाने के लिए एक चुटकी हिमालयन पिंक सॉल्ट मिला सकते हैं।

मिल्कशेक –

आप फलों से मिल्कशेक भी बना सकते हैं. इसमें केले, आम और स्ट्रॉबेरी जैसे फल शामिल होते हैं. इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल जैसे पोषक तत्व होते हैं.आप फ्रूट के शेक का सेवन कर सकते हैं. इसे पीकर लंबे उपवास के दौरान खुद को हेल्दी और फिट रखा जा सकता है. बता दें इसको पीने से आपको तुरंत एनर्जी मिल जाती है.

बेल का जूस

बेल का जूस या बेल का शरबत, व्रत के दौरान पीना शरीर को एनर्जी देने वाला हो सकता है। ये जूस आपके पाचन क्रिया को ठंडा रखता है, पेट को ठंडा रखता है और गर्मी में शरीर का पीएच बैलेंस रखता है। साथ ही ये व्रत के दौरान कब्ज की समस्या से भी बचाव में मददगार है।

नींबू का शरबत-

नींबू का शरबत आपके लिए फायदेमंद होता है. अगर आप व्रत का पालन कर रहे हैं तो नींबू का जूस पीने से न सिर्फ एनर्जी आएगी बल्कि पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी नींबू का शरबत आपकी मदद करता है. वहीं बता दें नींबू शरबत में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि डिहाइड्रेशन को दूर करते हैं. नींबू शरबत बनाने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाता है.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त