Skin Care: गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल कितना सही? अपनाएं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद : Skin Care Sunscreen in summer: बढ़ती गर्मी के साथ सनस्क्रीन एक जरूरत बन गई है. अगर आप गर्मियों में कभी भी बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलते हैं, तो आपका जलना तय है. सनस्क्रीन अब स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बन गया है. क्‍योंकि सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें त्‍वचा और खासकर चेहरे के लिए बेहद खतरनाक होती हैं. सनस्क्रीन लगाने का एक मुख्य कारण एक परत बनाना है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है. यह त्वचा से आने वाली किरणों से होने वाले नुकसान से त्वचा की रक्षा करता है. आइए जानते हैं गर्मियों में कैसे करें अपने स्किन केयर-

सनस्क्रीन

सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात जो बाहर निकलते समय ध्यान में रखनी चाहिए वह है अच्छा सनस्क्रीन लगाना. अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से सनस्क्रीन लगाएं और अपनी गर्दन को पर भी इसे अप्लाई करें और सुनिश्चित करें कि जब आप घर से बाहर निकलने वाले हों तो 15 मिनट पहले आप सनस्क्रीन लगा रहे हों.

हल्के कपड़े पहनें

गर्मी के दिनों में ऐसे कपड़े पहनने की कोशिश करें जो हल्के और साफ हों. भारी और रंग बिरंगे कपड़े पहन कर धूप में बिल्कुल न जाएं. ऐसे कपड़े पहनने की कोशिश करें जो आपकी त्वचा पर ढीले हों और राहत देने वाले हो.

कार में सावधान रहें

ऐसा माना जाता है कि कार के शीशे यूवी किरणों को अंदर नहीं जाने देते लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है. उन चश्मों से भी किरणें प्रवेश कर जाती हैं. अपनी त्वचा को पूरी तरह से ढकने वाले सनस्क्रीन और कपड़े लगाकर खुद को धूप से बचाएं.

पीक सन टाइम से बचने की कोशिश करें

दोपहर के वक्त घर बाहन निकले से बचने की कोशिश करें क्योंकि उस समय सूर्य की किरणें अपने चरम पर होती हैं. दिन के शुरुआती घंटों में या शाम को सूरज ढलने के समय घर से बाहर निकलें. इस तरह आप अपनी त्वचा पर धूप की कठोरता से बच सकते हैं.

आपको सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए और उनके लाभ इस प्रकार हैं:

त्वचा कैंसर के खतरे को कम करता है

आपकी त्वचा पर नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाने से त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाया जाता है और त्वचा के कैंसर का खतरा कम होता है.

समय से पहले बुढ़ापा रोकता है

हर कोई अपनी त्वचा से प्यार करता है और हमेशा जवां दिखना चाहता है. सनस्क्रीन त्वचा को झुर्रियों, महीन रेखाओं, हाइपरपिग्मेंटेशन, शुष्क त्वचा, फोटोडैमेज और सनस्पॉट से बचाता है. नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ दिखने वाली त्वचा बनाए रखने में मदद मिलेगी.

टैनिंग और सनबर्न रोकता है

सनस्क्रीन एक ढाल के रूप में काम करता है और त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है और साथ ही त्वचा को सन टैन और सनबर्न से बचाता है. यह सूर्य और त्वचा के बीच एक परत के रूप में कार्य करता है.

Contact

Snehil Saraf
Head Editor
Topchand.com
Contact : +91 9301236424
Email: topchandnews@gmail.com

ADVT

Press ESC to close

Poonam Pandey ने डीप नेक ब्रालेट पहन धड़काया यूजर्स का दिल लक्षद्वीप में समंदर में उतरे PM मोदी, देखें तस्वीरें भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa का बिकनी अवतार देख सब रह गए दंग Amy Aela ने बिकनी में बीच किनारे बिखेरा हुशन का जलवा, लोग हुए दीवाने 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है शुभ मुहूर्त