लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद : what to feed to increase the height of children : सभी पैरेंट्स की ख्वाहिश होती है कि उनके बच्चे की कद-काठी अच्छी हो. उसकी पर्सनैलिटी ऐसी हो कि वह दूर से ही भीड़ में नजर आ जाए. अक्सर, कुछ बच्चों की लंबाई काफी अच्छी होती है तो कुछ की हाइट जल्दी बढ़ती ही नहीं, फिर चाहे पैरेंट्स की हाइट अच्छी ही क्यों ना हो. कई बार बच्चों का शारीरिक विकास, उनकी लंबाई जीन्स पर निर्भर करता है.

यदि मां-बाप की लंबाई अच्छी है तो बच्चे का लंबा होना तय है. लेकिन, कई बार ऐसा नहीं भी होता है. कुछ बच्चों की ग्रोथ सही तरीके से नहीं हो पाती है और वे हाइट में अपने अन्य भाई-बहन की तुलना में छोटे रह जाते हैं. इसकी वजह जीन्स के साथ-साथ सही तरीके से खानपान ना करना भी हो सकता है.

what to feed to increase the height of children : बच्चों को जन्म के छह महीने के बाद से ही वे आवश्यक चीजें उन्हें खिलाना शुरू कर देना चाहिए, जिससे उनके शारीरिक विकास में मदद मिलती है. साथ ही उनकी लाइफस्टाइल पर भी पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए.

यदि बच्चा शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहेगा, खेलेगा-कूदेगा नहीं, एक्सरसाइज नहीं करेगा और पौष्टिक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट नहीं लेगा तो काफी हद तक उसकी हाइट पर भी इसका निगेटिव असर पड़ सकता है. यदि आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो परेशान ना हों और उनके खानपान में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो कद-काठी बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं.

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं

हरी सब्जियां डाइट में करें शामिल-

यदि आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो उसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खिलाना शुरू कर दें. इसके लिए हर तरह की सब्जी उसे खिलाएं. बच्चा नहीं खाना चाहे तो कुछ इस तरह से खाना पकाएं कि वह खाने के लिए मजबूत हो जाए. हरी सब्जियों में साग खिलाएं. इसे आटे में गूंद कर पूड़ी, पराठा खिला सकते हैं. सब्जियों को उबाल कर आटे में मिलाकर भी पराठा बना सकते हैं. हरी सब्जियों के सेवन से बोन डेंसिटी बढ़ती है. इससे लंबाई जल्दी बढ़ सकती है.

अंडा खिलाएं-

हर दिन बच्चे को अंडे से बनी चीजें खाने के लिए दें. आप ऑमलेट, अंडे की भुर्जी, उबला हुआ अंडा भी खिला सकते हैं. अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन, फैटी एसिड होता है, जो बच्चों के शारीरिक विकास के लिए आवश्यक होते हैं. इससे उनकी सेहत को कई अन्य लाभ भी होंगे. नाश्ते में सिर्फ ब्रेड-जैम, दूध देने की बजाय मल्टीग्रेन टोस्ट, ऑमलेट, एक गिलास दूध दें. इससे उन्हें प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और कैल्शियम का हेल्दी डोज मिलेगा.

दही है जरूरी-

बच्चे को हर दिन भोजन में दही एक कटोरी जरूर खाने के लिए दें. यह एक प्रो-बायोटिक्स है, जो बच्चे की पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. दही में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर होता है, जो मजबूत हड्डियों और अच्छी लंबाई के लिए बेहद जरूरी है.

एक गिलास दूध हर दिन है मस्ट-

दूध तो हर बच्चे की डाइट का बेहद आवश्यक पार्ट है. कम उम्र से ही बच्चे को प्रतिदिन सुबह-शाम दो गिलास दूध जरूर पिलाएं. इससे आवश्यक कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की पूर्ति होगी. दूध में आप चाहें तो केसर, बादाम पाउडर भी मिला सकते हैं, ताकि इसके न्यूट्रिशनल वैल्यू और बढ़ जाएं. चॉकलेटी पाउडर दूध में मिलाने की बजाय प्रोटीन-पाउडर मिला सकते हैं. इसके लिए किसी न्यूट्रिशनिस्ट की राय अवश्य लें.

सोया-

सोया में सबसे ज्यादा प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है. इसके सेवन से बच्चों की मांसपेशियों का विकास तेजी से होता है. यदि आपका बच्चा लैक्टोज इनटॉलरेंट है, तो दूध पचाना उसके लिए मुश्किल होगा. ऐसे में उसके आहार में विटामिन-डी, कैल्शियम और प्रोटीन की पूर्ति के लिए सोया मिल्क शामिल कर सकते हैं. बच्चों को सोयाबीन और अन्य सोया उत्पाद से कुछ हेल्दी चीजें बनाकर खिलाएं. इससे उन्हें कई सेहत लाभ तो होंगे ही, हाइट भी तेजी से बढ़ सकती है.

ताजे और मौसमी फल खिलाएं-

कुछ बच्चे एक-दो फल छोड़कर कुछ और नहीं खाना पसंद करते हैं. फलों में विटामिन और मिलरल्स का खजाना होता है, जो शरीर में प्रोटीन के सिंथेसिस के लिए आवश्यक होते हैं. आपको यह कोशिश करनी है कि बच्चा हर दिन 1-2 फल जरूर खाए. इससे उसके शरीर में नेचुरल तरीके से मल्टीविटामिन की आपूर्ति होगी. इससे शारीरिक विकास भी तेजी से होगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. तोपचंद डॉट कॉम इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

One reply on “ये 6 फूड से बढ़ सकती है बच्चों की हाइट, तुरंत खिलाना शुरू कर दें, रहेंगे फिट भी”

  1. Pingback: 1payment

Comments are closed.