Topchandजांजगीर-चाम्पाराज्य

काम में लापरवाहीः सब इंजीनियर सस्पेंड, एसडीओ और ईई को दी नोटिस

कलेक्टर ने स्कूल, गौठान, धान खरीदी केन्द्र, अस्पताल, आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण...

तोपचंद, जांजगीर-चांपा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज पामगढ़ विकासखंड के अंतर्गत स्कूल, अस्पताल, धान खरीदी केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्र, गौठान आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने पामगढ़ के स्वामी आत्मानंद स्कूल में निर्माण कार्य में प्रगति दिखाई नहीं देने और लापरवाही बरतने पर कड़ी नाराजगी जतायी। उन्होंने आरईएस के सब इंजीनियर प्रदीप देवागंन को निलंबित करते हुए एसडीओ और कार्यपालन अभियंता को नोटिस जारी किए।

कलेक्टर ने इस दौरान कहा कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना है। ऐसे में स्कूली विद्यार्थियों की सुविधाओं से जुड़े कार्यों में लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें: CG Patwari Transfer: बड़ी संख्या में पटवारियों का हुआ ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट…

कलेक्टर ने पामगढ़ ब्लाक के अंतर्गत बारगांव गौठान का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से आजीविका गतिविधियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। कलेक्टर ने महिलाओं को समर्पित होकर आजीविका गतिविधियों को संचालित करने कहा। उन्होंने चौपाल लगाकर ग्रामीणों से शासन की योजनाओं से होने वाले लाभ के विषय में चर्चा करते हुए योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

कलेक्टर ने गौठान में पैरादान हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने, सचिव को निरंतर ग्रामीणों से संपर्क रखने, पशु पंजीयन की संख्या बढ़ाने, राजीव युवा मितान क्लब के युवाओं को भी गांवों में जाकर योजनाओ के प्रचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने खेतों में जैविक खाद सहित गौमूत्र का उपयोग करने की अपील की। कलेक्टर ने ग्राम तनौद में जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने पीएचई के अधिकारी को घर-घर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए ग्रामीणों से चर्चा की।

ये भी पढ़ें: CM भूपेश ने रमन सिंह पर लगाया प्रताड़ना का आरोपः बोले- मेरी मां को भी थाने में बिठाया, अब केंद्र से…

धान खरीदी में हो पूरी पारदर्शिता

कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र मेऊ, रसौटा में धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्हांेने धान खरीदी में पारदर्शिता के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी में किसानों की सुविधाओं का ख्याल रखने तथा किसी प्रकार के गड़बड़ी किए जाने पर सख्त कार्यवाही करने की बात कही। कलेक्टर ने धान खरीदी के साथ केन्द्र में समय पर धान का उठाव करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेचे गये धान की नमी जांच करने के साथ धान बेचने आये किसानों से चर्चा करते हुए बैंक से पैसा आहरण के समय सतर्क रहने कहा।

ये भी पढ़ें: भानुप्रतापपुर में मंत्री कवासी लखमा का विरोधः चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे थे मंत्री, सन्न रह गए…

शिक्षक सहित विद्यार्थियों का किया सम्मान

कलेक्टर ने ग्राम मेऊ में शासकीय प्राथमिक शाला का आकस्मिक निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थिति की जांच की। उन्होंने कुछ शिक्षकों के प्रशिक्षण में होने पर नाराजगी जतायी। कलेक्टर ने स्कूल में बिना पुस्तक देखे कविता वाचन करने पर पांचवी की छात्रा प्रक्षा और 19 का पहाड़ा सुनाने वाली एक अन्य विद्यार्थी सहित विद्यालय के शिक्षक को अध्यापन कराने पर भोजराम गुप्ता को अपना पेन देकर सम्मानित किया।

कलेक्टर ने यहां आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करते हुए बच्चों को दी जाने वाली आहार की जानकारी ली। कलेक्टर ने खरौद में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का भी निरीक्षण किया और हैण्डओवर के संबंध में निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: किसानों को मिला चिथरा बोरा! पूर्व सीएम डॉ. रमन ने CM भूपेश से कहा- आपको बारदानों की समझ नहीं है…

लाइब्रेरी संचालन, डिस्पेंसरी को अपग्रेड करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने शिवरीनारायण में शासकीय चिकित्सालय सिविल डिस्पेंसरी में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने प्रस्तावित निर्माण कार्यों के संबंध में आवश्यक निर्देश सीएमएचओ, एसडीएम को दिए। उन्होंने शिवरीनारायण जर्जर पड़े बस स्टैण्ड में लाइब्रेरी का संचालन करने हेतु नगर पंचायत शिवरीनारायण के सीएमओ आवश्यक मरम्मत के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि लाइब्रेरी में वाईफाई, शौचालय, पेयजल सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो ताकि यहां अध्ययन करने आने वाले विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्याएं ना हो।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता