Topchandकोरोना अपडेटकोरोना वायरसदेश-विदेश

क्या है लॉन्ग कोविड, निगलने में समस्या या आवाज में हो रही समस्या? जाने इसके बारे में यहाँ

Long Covid New Symptoms

हेल्थ डेस्क, तोपचंद : Long Covid New Symptoms: कोविड-19 संक्रमण से जुड़ी ऐसी कई दिक्कते हैं, जो लंबे समय तक लोगों को परेशान करती रहती हैं। हालांकि, वैज्ञानिक और मेडिकल प्रोफेशनल्स आज भी इस बात का जवाब खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि यह स्थिति होती ही क्यों है। अभी भी प्रतिदिन हजारों की संख्या में मामले सामने आ रहे हैं।

जो लोग कोरोना से संक्रमित होते हैं उन्हें बेहतर महसूस करने में कम से कम 12 सप्ताह का समय लग जाता है, लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जिनमें 12 सप्ताह बाद भी इसके लक्षण दिखाई देते रहे हैं इसे लॉन्ग कोविड कहा जाता है।

कुछ एक्सपर्ट्स इसके पीछे कुछ ऑटो-एंटीबॉडीज़- एंटीबॉडी की उपस्थिति को ज़िम्मेदार ठहराते हैं, जो गलती से किसी व्यक्ति के अपने ऊतकों या अंगों को लक्षित करते हैं, अन्य मानते हैं कि यह रोगियों में उच्च वायरल लोड के कारण है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार और टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार इस बीच ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में एक लेख प्रकाशित हुआ जिसमें लॉन्ग कोविड के लक्षण के रूप में कोविड स्ट्रैंगल को शामिल किया गया था।

क्या है लॉन्ग कोविड?

लॉन्ग कोविड एक ऐसी स्थिति है, जो उन लोगों को प्रभावित करती है, जो SARs-CoV-2 से संक्रमित हो चुके गैं, लेकिन रिकवर भी हो गए हैं। हालांकि, रिकवरी के बाद भी कई ऐसे लक्षण होते हैं, जो लंबे समय तक उन्हें परेशान करते रहते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, 80 प्रतिशत लोग जिन्हें हल्का कोविड संक्रमण होता है, वे दो हफ्ते में रिकवर हो जाते हैं। वहीं बाकी के लोग जिन्हें गंभीर कोविड होता है, उन्हें ठीक होने में तीन से 6 हफ्ते लग जाते हैं।

एक्सपर्ट्स ने कई तरह के लक्षण बताए हैं जो लॉन्द कोविड से जुड़े हुए हैं। इसमें थकावट, मांसपेशियों में दर्द, ब्रेन फॉग, सांस लेने में दिक्कत और सांस फूलना जैसी परेशानियां शामिल हैं।

किसे हो सकता है लॉन्ग कोविड

लॉन्ग कोविड की समस्या किन लोगों को हो सकती है इस बारे में फिलहाल अभी कोई भी स्पष्ट उत्तर नहीं है। एक्सपर्ट इसे लेकर रिसर्च कर रहे हैं। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है लॉन्ग कोविड उन लोगों में आम है जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी है।

एक्सपर्ट ने अपनी रिसर्च में यह पाया कि यह उन लोगों में भी अधिक आम है जो लंबे समय से अस्पताल में भर्ती थे और जिनकी आयु 35-69 वर्ष थी। एक्सपर्ट का मानना है कि जो लोग कम एक्टिविटी करते हैं उन लोगों को भी लांन्ग कोविड का खतरा अधिक रहता है।

लक्षण (Symptoms of Long Covid)

वैसे तो लॉन्ग कोविड के कई लक्षण हैं। जरूरी नहीं है कि सभी लोगों में यह लक्षण समान हों। एक व्यक्ति में दूसरे व्यक्ति में भिन्न भिन्न लक्षण दिखाई देते हैं। थकान होना, सांस फूलना, छाती में दर्द होना, ब्रेन फॉग, मानसिक थकान, चक्कर आना, सुगंध और गंध का कम महसूस होना, स्किन पर चकत्ते होना, आंख आना, नींद में कमी, चिंता, अवसाद और जोड़ों के साथ साथ मांसपेशियों में दर्द होना।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता