Topchandनॉलेज

Parle-G में ‘G’ का मतलब Genius नहीं होता? शायद आप भी नहीं जानते होंगे इसका सही मतलब!

what means G in Parle-G: पारले जी का इतिहास 82 साल पुराना है. इसकी शुरुआत मुंबई के विले पारले इलाके में एक बंद पड़ी पुरानी फैक्ट्री से हुई.हम और आप इस बिस्कुट को बचपन से देखते आ रहे है. और आज भी यह बाजारों खुद धलड़ल्ले से बिक्ला है. इसकी डिमांड आज भी उतनी ही बरकार है जितनी आज़ादी के समय थी. बिस्किट एक ऐसी चीज है जो बच्चे, बड़े, बुजुर्ग सभी को बेहद पसंद होते हैं. अगर बिस्किट की बात की जाए तो सभी की जुबा पर पहला नाम पारले-जी (Parle-G) का आता है. देश ही नहीं बल्कि पुरी दुनिया में ये बिस्किट बेहद लोकप्रिय है.

कंपनी को क्यों जोड़ना पड़ा parle के बाद G ?

फैक्ट्री के शुरू होने के 10 साल बाद 1939 में यहां बिस्किट बनाने का काम शुरू किया गया. साल 1939 में इन्होंने परिवार के इस बिजनेस को ऑफिशियल नाम दिया. पारले प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से बड़े पैमाने पर बिस्किट बनाया जाने लगा. सस्ते दाम और अच्छी क्वालिटी की वजह से यह कंपनी बहुत जल्द ही लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई. उस समय पारले बिस्किट का नाम पारले ग्लूको था. बता दें की समय के साथ पारले-जी बिस्किट में कई बदलाव हुए, लेकिन इसका स्वाद नहीं बदला. द्वितीय विश्व युद्ध (Second Wordl War) के दौरान भारतीय और ब्रिटिश दोनों ही सैनिकों का यह पंसदीदा बिस्कुट हुआ करता था.

Parle G Company News

1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद अचानक देश में गेहूं की कमी हो गई. पारले को अपने ग्लूको बिस्किट का उत्पादन रोकना पड़ा क्योंकि गेहूं इसका मुख्य स्रोत था. उसके बाद कुछ समय तक इसका उत्पादन जौ किया जाने लगा.

DO YOU KNOW : क्या आप जानते है PUB और Bar में डिम लाइट क्यों होती है

Parle G Company News: पार्ले-जी ने की रिकॉर्ड बिक्री कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान

पारले जी के प्रोडक्टस, कैटेगरी हैड मंयक शाह ने मीडिया से कहा कि खाद्य कंपनी पारले प्रोडक्ट्स ने अपने पार्ले-जी बिस्कुट की रिकॉर्ड बिक्री की, जो बड़े पैमाने पर खपत के लिए अप्रैल और मई में बंद था। “वृद्धि अभूतपूर्व थी और इसके परिणामस्वरूप पारले जी लॉकडाउन के दौरान अपनी बाज़ार हिस्सेदारी को 4.5 से 5 प्रतिशत तक बढ़ाने में सक्षम था। उन्होंने कहा कि सुनामी और भूकंप जैसे संकट के समय भी पारले-जी बिस्कुट की बिक्री बढ़ गई थी।

DO YOU KNOW : Bhediya Trailer Announcement : वरुण धवन की ‘भेड़िया’, जानिए कब रिलीज होगा ट्रेलर?

क्या आप जानते है की PARLE G में ‘G’ का मतलब क्या है?

what means G in Parle-G आप जानते हैं कि इस नाम में आखिर ‘G’ का क्या मतलब होता है. ज्यादातर लोग कहेंगे जीनियस (Genius) जो सही नहीं है. दरअसल, इसका मतलब कुछ और ही है. जब दोबारा इसका उत्पादन शुरू हुआ, तो कई कंपनियां कॉम्पिटीशन में आ गईं. खासकर ब्रिटानिया, जिसने ग्लूकोज-डी (Glucose-D) बिस्किट के जरिए बाजार में धमक जमानी शुरू कर दी.

IMAGE CREDIT : PARLE

what means G in Parle-G तब पारले ने ग्लूको बिस्किट को दोबारा लॉन्च किया और इसे नया नाम दिया ‘Pagle-G’. 1980 के बाद पारले ग्लूको बिस्‍किट के नाम शॉर्ट कर पारले-जी किया गया था. हालांकि, साल 2000 में ‘G’ का मतलब ‘Genius’ प्रमोट जरूर किया गया था. लेकिन, असल मायने में Parle-G में दिए ‘G’ का मतलब ‘ग्लूकोज’ (Glucose) से ही था.

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता