Topchandदेश-विदेश

Big News: बिना PUC सर्टिफिकेट के नहीं मिलेंगे पेट्रोल-डीजल, सरकार करने जा रही अनिवार्य…

Petrol Price
Petrol Price

नेशनल डेस्क, तोपचंद. Delhi PUC Policy: दिल्ली में अब बिना पीयूसी प्रमाण पत्र के पेट्रोल-डीजल नहीं दिया जायेगा. केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी पंपों पर पेट्रोल डीजल भरवाने के लिए पीयूसी प्रमाणपत्र होना अनिवार्य करने जा रही है.

ये भी पढ़ें: सरगुजा और बस्तर संभाग सहित दो जिलों की सरकारी नौकरियों में 100% आरक्षण ख़त्म, सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश का पालन करने जारी किया पत्र

अगर आपकी गाड़ी का पीयूसी प्रमाण पत्र नहीं बना है या फिर एक्सपायर हो गया है तो उसे जल्द बनवा लें. पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने इसकी जानकारी दी है. इसका उद्देश्य मुख्य रूप से राजधानी में होने वाले प्रदूषण पर काबू पाया जा सके. दिल्ली सहित उत्तर भारत को विशेष रूप से सर्दियों में गंभीर वायु प्रदूषण का सामना करता है.

ये भी पढ़ें: Women Asia Cup 2022: महिला खिलाड़ियों ने जीत के साथ शुरूआत, श्रीलंका को 41 रन से हराया…

पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने कहा कि, 25 अक्टूबर से दिल्ली के अंदर बिन वैध PUC सर्टिफिकेट के पेट्रोल/ डीजल नहीं दिया जाएगा.

क्या है PUC सर्टिफिकेट

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए जो मानक बनाए गए हैं, उसके मुताबिक, अगर गाड़ी के धुएं से प्रदूषण फैल रहा है, तो इस बात की पुष्टि के लिए पॉल्यूशन टेस्ट होता है. इस टेस्ट के बाद जो सर्टिफिकेट दिया जाता है, उसे ही पीयूसी कहा जाता है. भारत में पेट्रोल या डीजल से चलने वाली गाड़ियों के लिए यह सर्टिफिकेट जरूरी है.

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता