टेक & ऑटो

अपने स्मार्टफोन से फ़ौरन डिलीट कर दें इन 9 ऐप्स को, जा सकती है निजी जानकारी

file image

Delete these 9 apps from your smartphone immediately : हर स्मार्टफोन में आजकल एप्स की भरमार होने लगी है. लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें से कुछ एप्स खतरनाक साबित हो सकते हैं. दरअसल, सिक्योरिटी रिसर्चर्स की टीम ने इस बार एंड्रॉयड नहीं बल्कि ऐपल ऐप स्टोर पर कुछ खतरनाक ऐप्स पाए हैं.

HUMAN’s Satori Threat Intelligence & Research टीम ने 9 ऐसे ऐप्स का पता लगाया है, जो iPhone में ‘कई तरह के ऐडवरटाइजिंग फ्रॉड कर सकते हैं.’ अगर आपके फोन में ये ऐप्स तो आपको इन्हें तुरंत डिलीट कर देना चाहिए.

रिसर्चर्स ने पाया कि लगभग 9 iOS ऐप्स और 75 एंड्रॉयड ऐप्स ऐसे हैं, जिनमें ऐसे कोड्स हैं, जो खुद को दिखाते किसी दूसरे ऐप्स की तरह हैं और ऐडवरटाइजिंग फ्रॉड करते हैं. ये ऐप्स फेक क्लिक और फर्जी ऐड्स हिडन स्क्रीन पर दिखाते हैं.ऐप्स यूजर की जानकारी के बिना ये सभी काम करते हैं. यानी आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके नाम पर फेक क्लिक और इम्प्रेशन यूज हो रहे होते हैं. इन ऐप्स की लिस्ट भी रिसर्चर्स ने शेयर की है. अगर आपके भी स्मार्टफोन में ये 9 ऐप्स हैं, तो इन्हें तुरंत डिलीट करना चाहिए.

अच्छी बात ये है कि रिसर्चर्स को कोई भी सिक्योरिटी रिस्क नहीं मिला है. हालांकि, बैकग्राउंड में ऐप्स के चलने से बैटरी और फोन की परफॉर्मेंस पर असर जरूर पड़ेगा. रिसर्चर्स ने कहा है कि डेवलपर्स इन ऐप्स के काम करने के तरीकों को अपडेट कर सकते हैं, इसलिए इन्हें डिलीट करना ही बेहतर ऑप्शन होगा. इस तरह के ऐप्स आम तौर पर आपका डेटा कलेक्ट करते हैं और मुश्किल ये है कि यूजर्स को इसकी जानकारी भी नहीं हो पाती है.

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता