Topchandधर्मलाइफस्टाइल

Navratri Colors 2022: दिन के अनुसार पहनें इन रंगों के कपड़े, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

Maa Durga Navratri 2022 / img credit : google
Maa Durga Navratri 2022 / img credit : google

Navratri Colors 2022: हिन्दू धर्म में मां दुर्गा की उपासना के लिए शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है.धर्म और आस्था, तोपचंद : नवरात्रि के नौ दिन (Navratri 2022 Nine Days) देवी मां को प्रसन्न करने के लिए हर दिन अलग अलग रंग के कपड़े पहने जाते हैं. नवरात्रि की शुरुआत आज यानी 26 सितंबर से हो गई है. इस दौरान नवरात्रि के नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. बहुत लोग इस दौरान पूरे नौ व्रत भी रखते हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में नवरात्रि के त्योहार को अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है.

Maa Durga Navratri 2022 / img credit : google
Maa Durga Navratri 2022 / img credit : google

Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि का आज से आरंभ, PM ने भी देशवासियों को दी शुभकामनाएं…

दरअसल, मां के अलग अलग स्वरूपों का ध्यान रखते हुए उसी रंग के कपड़े पहने जाते हैं. सभी रंगों का अपना ही महत्व है और शुभ होता है. (Nine days nine lucky colors)

पहला दिन
नवरात्रि के पहले दिन पीले रंग के कपड़े पहनें. इस दिन शैलपुत्री की पूजा की जाती है. देवी शैलपुत्री को पीला रंग बहुत पसंद है. इसे पहनकर पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

दूसरा दिन
दूसरे दिन हरे रंग के कपड़े पहनें. इस दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. ये रंग खुशहाली और प्रगति का प्रतीक माना जाता है. देवी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन आप हरे रंग के कपड़े पहन सकते हैं.

Shardiya Navratri Dishes : नवरात्रि के उपवास में ये 4 डिशेज बना सकते मिनटों में…

तीसरा दिन
Nine days nine lucky colors : नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से देवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

चौथे दिन
नवरात्रि के चौथे दिन देवी कुष्मांडा की पूजा की जाती है. इस दिन भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए. इससे देवी प्रसन्न होती है.

Astrology Tips: मंगलसूत्र पहनते समय महिलाओं को ध्यान रखने वाली जरूरी बातें…

पांचवें दिन
नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनें. ये रंग शांति का प्रतीक है. देवी मां को सफेद रंग बहुत पसंद है.

Nine days nine lucky colors:
छठे दिन
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. देवी को लाल रंग बहुत पसंद है. ये रंग सौभाग्य, उमंग, साहस और नवजीवन का प्रतीक है.

Astro Tips: रोज करें ये 5 काम, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, सुख-समृद्धि से भरा रहेगा जीवन…

सातवें दिन
नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की उपासना की जाती है. इस दिन पूजा में नीले रंग के कपड़े पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है.

Nine days nine lucky colors:
आठवें दिन
नवरात्रि में आठवें दिन महागौरी की पूजा होती है. इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए. देवी को गुलाबी रंग बहुत पसंद है.

Shani Margi 2022: इन 5 राशियों के आएंगे अच्छे दिन, शनिदेव की बरसेगी कृपा

नौवें दिन
नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन जामुनी रंग के कपड़े पहन कर पूजा करना शुभ माना जाता है. इससे देवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

DISCLAIMER: (यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता