Topchandमुंगेली

CG News: भूख प्यास से तड़पकर 24 मवेशियों की मौत, पशु तस्करी का मामला आया सामने

तोपचंद, मुंगेली। जिले से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां पथरिया ब्लॉक में एक साथ 24 गायों की मौत हो गई है। तीन दिनों से चारा-पानी नहीं मिलने की वजह से गायों ने तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया, बाड़े में मौजूद दूसरी गायें अभी-भी जिन्दा हैं लेकिन वे भी गंभीर रूप से बीमार हैं।

मिली जानकारी के अनुसार पथरिया प्रशासन ने पिछले दिनों खुले में घूमने वाले मवेशियों को बांधकर रखने की हिदायत दिलाई थी। इस कस्बें में मवेशियों के खरीद-बिक्री का कारोबार करने वाले छेदीराम उर्फ दरश गेंदले ने कई गायों को अपनी बाड़ी में बंद करकर रखा था और तीन दिनों पहले कहीं चला गया था इस बाड़ें में काफी कीचड़ भरा पड़ा था और इन गायों के खाने के लिए किसी तरह के कोई चारे का इंतजाम भी नहीं था। आरोपी व्यक्ति गायों को बिना चारा-पानी दिए ही अपने रिश्तेदार के यहां चला गया। गाय और बछड़े भूख-प्यास से तड़प रहे मरने लगे।

आनन-फानन में बुलाई गई डॉक्टरों की टीम

शनिवार को जब कस्बें के लोगों को इसका पता चला तो हंगामा मच गया। तुरंत अधिकारीयों को इस घटना की सूचना दी गई। अधिकारियों ने जब कस्बें में पहुंचकर पड़ताल की तब उन्हें कीचड़ से भरे बाड़ें में पहले तीन गायों का शव निकाला। कुछ देर बाद और अन्य 17 गायों का शव मिला। इसके कुछ देर बाद कुछ बीमार गायों ने दम तोड़ दिया। इस घटना के बाद प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आनन-फानन में डॉक्टरों की टीम बुलाकर वहीं इलाज शुरू कराया गया और गायों के खाने-पीने के लिए चारे और पानी का इंतजाम किया गया।

मृत मवेशियों का कराया जा रहा पोस्मार्टम

अधिकारियों का कहना है कि जिस छेदीराम की बाड़ी में गायें बंधी हुई थी वह गायों की तस्करी के मामले में जेल भी जा चुका है। अभी वह फरार है। पुलिस ने पशु क्रूरता कानून के तहत मामला दर्ज किया है। एसडीएम प्रिया गोयल ने बताया कि मृत मवेशियों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। आरोपी छहदिराम अब भी फरार है। इस मामले में पशु क्रूरता निवारण कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

15-20 साल से कर रहा मवेशियों की तस्करी

पथरिया में वार्ड क्र. 14 के पार्षद प्रकाश राय ने बताया कि छेदीराम के पिता धरमू के घर में गायों की मौत हुई है वह पिछले 15-20 साल से मवेशियों की तस्करी कर रहा है। उनके बार-बार मना करने पर भी उसने काम नहीं छोड़ा। कई बार शिकायत के बाद भी उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। आज स्थिति इतनी बदतर हो गई कि उसके घर में एक साथ 24 गायों ने तड़प-तड़पकर जान दे दी।

छेदीराम के रिश्तेदारों को लिया गया हिरासत में

इस मामले में पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है आरोपी के दो-तीन रिश्तेदारों को हिरासत में भी लिया गया है। तहसीलदार शिवम पाण्डेय ने बताया, पुलिस सभी आरोपियों और गवाहों के बयान ले रही है। पुलिस पूरा रिकॉर्ड खंगालेगी कि,ऐसा कैसे हुआ। विधिवत जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता