Topchandकांकेरपढ़ने लायकबड़ी खबर

CG News : SDM के निरीक्षण में खुली विद्यालयों की पोल, कई स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं मिले नदारद… जानें फिर क्या हुआ..

@दिनेश नथानी
भानुप्रतापपुर, तोपचंद: CG NEWS : प्रदेश सरकार स्कूलों में अच्छी शिक्षा और बेहतर सुविधाएं देना का निरंतर प्रयास कर रही है। मगर कुछ इलाके ऐसे है जहां शिक्षक की गलती अब बच्चों का भविष्य खराब कर रही है। ऐसे में भानुप्रतापपुर और दुर्गकोंदल क्षेत्र के स्कूलों का हाल बेहाल है। बता दें की एसडीएम मनीष साहू ने क्षेत्र के विद्यालयों का निरीक्षण कर शिक्षा की गुणवत्ता और स्कुल की स्थिति का जायजा लिया तो जमीनी हकीकत कुछ और ही निकोली जिसके बाद स्कूलों और शिक्षकों की पोल खुल गई।

स्कूल से टीचर ही गायब ?

जिस वक्त अधिकारी यहां निरीक्षण के लिए पहुंचे तो उन्होंने देखा कि विद्यालय से शिक्षक-शिक्षिकायें नदारद थे। जिसे देख एसडीएम दंग रह गये। एसडीएम ने अपनी निरीक्षण आख्या में शिक्षकों के विरुद्ध कारवाही को लेकर जिला कलेक्टर को रिपोर्ट भेज दी है।

CG News: पेट्रोल पंप में आग लगाने पहुंचा युवक, भीड़ ने पकड़कर जमकर पीटा, पुलिस ने कहा – युवक मानसिक रूप विप्क्षित

शिक्षकों की गलती का खामियाजा भुगत रहे बच्चें:

दरसल शिक्षा व्यवस्था को लेकर कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने कड़े निर्देश दिए है। जहाँ एक ओर कलेक्टर स्वयं विद्यालयों का निरीक्षण कर हालातों से रूबरू हो रहे है तो वहीं दूसरी ओर अधिनस्थ अफसरों को भी स्कूलों की स्थिति देखने का जिम्मा सौंपा गया है।

कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम ने क्षेत्र के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें उन्हे शिक्षक शिक्षिकाएं नदारद मिले।

CG News : इस जिले में कलेक्टर के निर्देश को नजरंदाज कर रहे PWD अधिकारी,पढ़िए पूरी ख़बर…

इन स्कूलों का हाल बेहाल?

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला चवेला, हाईस्कूल डांगरा, शास. हाईस्कूल हानपतरी, माध्यमिक शाला तुड़गे, हाई सेकेंडरी स्कूल तुड़ने, शासकीय उच्च माध्यमिक शाला सम्बलपुर, विकासखण्ड दुर्गूकोंदल एवं भानुप्रतापपुर का औचक निरीक्षण किया जिसमें शासकिय पूर्व माध्यमिक शाला चवेला विकासखण्ड भानुप्रतापपुर के औचक निरीक्षण दौरान शाला के प्राचार्य एवं तीन शिक्षक समय पर उपस्थित मिले एवं एक शिक्षक अब्दुल कादिर खान अनुपस्थित रहे।

शाला के प्राचार्य द्वारा बताया गया कि शिक्षक अब्दुल कादिर खान व्यक्तिगत कार्य हेतु अस्पताल जाने के कारण शाला में समय पर नहीं पहुंचे है । शासकिय हाईस्कूल डांगरा विकासखण्ड दुगूकोंदल के औचक निरीक्षण दौरान शाला के प्राचार्य एवं पांच शिक्षक उपस्थित मिले एवं एक शिक्षक दिग्विजय सिंह सलामें अनुपस्थित पाया गया।

CG News: Instagram पर ठगों ने बनाया नंदकुमार साय का फर्जी अकाउंट, फिर की पैसों की मांग, शिकायत दर्ज…

शाला के प्राचार्य द्वारा बताया गया कि शिक्षक दिग्विजय सलामें व्यक्तिगत कार्य हेतु अस्पताल जाने के कारण शाला में समय पर नहीं पहुंचे है। शासकिय हाईस्कूल हानपतरी विकासखण्ड दुर्गुकोंदल के निरीक्षण दौरान प्राचार्य एवं चार शिक्षक समय पर उपस्थित पाए गए एवं एक शिक्षक बजेन्द्र कुमार शांडिल्य अनुपस्थित रहे। शाला के प्राचार्य द्वारा बताया गया कि शिक्षक गजेन्द्र कुमार शांडिल्य व्यक्तिगत कार्य हेतु अस्पताल जाने के कारण शाला में समय पर नही पहूचे है। शासकिय माध्यमिक शाला तुड़गे विकासखण्ड भानुप्रतापपुर के निरीक्षण दौरान प्राचार्य एवं तीन शिक्षक समय पर उपस्थित रहे एवं एक शिक्षिका शैलेजा देवांगन अनुपस्थित रहे ।

शाला के प्राचार्य द्वारा ये भी बताया गया कि शिक्षिका शैलेजा देवांगन एक दिन के आकरिमक अवकाश में होने कारण शाला में शाला में अनुपस्थित है ।

शासकिय हायर सेकेण्डरी स्कूल तुड़गे विकासखण्ड भानुप्रतापपुर के निरीक्षण दौरान प्राचार्य एवं 15 शिक्षक समय पर उपस्थित मिले। शाला में 15 शिक्षक एवं 03 लिपिक पदस्थ है । सभी 15 शिक्षक एवं 02 लिपिक समय पर उपस्थित रहे एवं 01 लिपिक अपर कलेक्टर कार्यालय में संलग्न है।

चतुर्थ वर्ग के कुल 3 कर्मचारी पदस्थ है जिसमें 2 समय पर उपस्थित मिले, शाला के प्राचार्य द्वारा बताया गया कि 1 कर्मचारी मुकेश्वरी शुआर्य जिला कार्यालय कांकेर डाक लेकर जाने से शाला में अनुपस्थित है। शासकिय उच्चतर माध्यमिक शाला संबलपुर विकासखण्ड भानुप्रतापपुर के निरीक्षण दौरान प्राचार्य एवं 15 शिक्षक पदस्थ है जो कि समय पर उपस्थित रहे।

क्या कहा SDM ने?

एसडीएम मनीष साहू ने बताया सभी स्कूलों के प्राचार्य एवं प्रधान पाठक को निर्देशित किया गया कि बिना अवकाश स्वीकृति के कोई भी कर्मचारी विद्यालय में अनुपस्थित ना रहे। अनुपस्थित शिक्षको के विरूद्ध उचित कार्यवाही की जायेंगी।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता