Topchandकांकेरपढ़ने लायकराज्य

CG News : इस जिले में कलेक्टर के निर्देश को नजरंदाज कर रहे PWD अधिकारी,पढ़िए पूरी ख़बर…

गवर्नमेंट कॉलेज दुर्गुकोंदल

@दिनेश नथानी
दुर्गूकोंदल, तोपचंद : CG News :
सरकारी स्कूल, कॉलेज और दफ्तरों में साफ सफाई के लिए विशेष नियम बनाए गए हैं. समय समय पर अधिकारी इसका निरिक्षण भी करते है. लेकिन यहां अधिकारियों की बातों को अब एक कान से सुन कर दूसरे कान से निकल दिया जा रहा है. एक ओर जिले को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने की दिशा में अभियान चलाया जा रहा है तो दूसरी ओर शिक्षण संस्थान में साफ-सफाई से लेकर शौचालय तक का बुरा हाल है।

कहीं शौचालय नहीं है तो कहीं पेयजल का अभाव। शुक्रवार को दुर्गुकोंदल के कंगलु कुम्हार महाविद्यालय में पेयजल, साफ-सफाई एवं शौचालय की स्थिति की पड़ताल की गई। जो तस्वीरें सामने आई वो चौकाने वाली थी. अपने आप में ये बड़ा सवाल है की कैसे किसी शैक्षणिक संसथान का हाल इतना बेहाल हो सकता है. महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों से बातचीत हमारे संवाददाता दिनेश नथानी की। संसाधन के अभाव में दम तोड़ रही व्यवस्था का हाल क्या है ये आपको बताते हैं.

क्या है पूरा मामला ?

यहां बी ए ,बीएसई ,बीकॉम की कक्षा संचालित होती है। इस महाविद्यालय में नामांकित विद्यार्थियों की संख्या 800 से अधिक है। लेकिन, यहां शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था दम तोड़ रही है। कॉलेज में गिनती के लिए चार शौचालय हैं। इसमें से चारो शौचालय ध्वस्त है, एक भी शौचालय चालू नही है, स्थिति यह है कि इन शौचालयों में न तो पानी की व्यवस्था है और न ही कभी साफ-सफाई की जाती है। शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था तार-तार हैं। अक्सर घर से ही बोतल में पानी भरकर छात्र अपनी क्लास करने आते है। इससे पेयजल की समस्या तो दूर हो जाती है, लेकिन शौचालय की समस्या बनी रहती है। स्थित उस समय गंभीर हो जाती है जब शौचालय की उपयोगिता महसूस होती है ।

क्या है कॉलेज प्रबंधन का कहना ?

जब कॉलेज के प्राचार्य डी. एल. बढ़ाई से बात की गई तो उन्होंने बताया की लगभग एक महीने पहले कलेक्टर मैडम जब कॉलेज में निरीक्षण में आए थे तब उन्हे इन समस्याओं के बारे में अवगत करवाया गया था तो मैडम ने समस्याओं का निवार्ण के लिए PWD को निर्देश दिए थे परंतु अभी तक पीडब्ल्यूडी द्वारा इन समस्याओ में कोई कार्य नहीं किया गया है ।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता