Topchandख़बर जरा हटकेदेश-विदेशनॉलेजपढ़ने लायक

Day and Night Equal on Equinox 2022 : क्या आप जानते हैं? आज दिन और रात बराबर क्यों हैं…

Day and Night Equal on Equinox 2022
Day and Night Equal on Equinox 2022

Day and Night Equal on Equinox 2022: नेशनल डेस्क, तोपचंद : पूरी दुनिया में 21 और 23 सितंबर के दिन ये कहा जाता है की आज दिन और रात दोनों बराबर होंगे याने की दिन भी 12 घंटे का होगा और रात भी। खगोलशास्त्री आज के दिन से मौसम के साथ साथ दिन रात में भी परिवर्तन होने की बात कह रहे हैं।साल में दो दिन 21 मार्च और 23 सितंबर का दिन ऐसा होता है।

Hiroshima Attack से जुड़ी 12 बातें, जो आपको हैरान कर देंगी

 क्या होता है Equinox का मतलब ?

what is Equinox and why it happens / topchand.com

Day and Night Equal: जब पृथ्वी पर दिन और रात बराबर होते हैं तो वैज्ञानिक भाषा इस पूरी प्रक्रिया को ”इक्वीनॉक्स” (Equinox) कहते हैं। इक्वीनॉक्स लैटिन भाषा का शब्द है। ये शब्द दो शब्दों equal और nox से मिलकर बना है। equal का अर्थ है बराबर और nox का अर्थ है- रात। इसलिए इक्वीनॉक्स शब्द का प्रयोग ‘दिन और रात की लंबाई बराबर’ होने पर करते हैं। इक्वीनॉक्स को हिंदी में ”विषुव” कहा जाता है,ये एक संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है।

क्यों होता है ऐसा ?

 सूर्य के चारों और पृथ्वी के परिभ्रमण के कारण 23 सितंबर को सूर्य विषुवत रेखा पर लंबवत रहता है। इसे शरद सम्पात कहते हैं। सूर्य के विषुवत रेखा पर लंबवत होने के कारण दिन और दिन और रात बराबर यानी 12-12 घंटे के होते हैं। इक्वीनोक्स के समय उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध में रात और दिन करीब 12-12 घंटे के होते हैं।

दिन और रात बराबर ( Day and Night Equal ) होने से मौसम का क्या है कनेक्शन

Day and Night Equal : कहा जाता है कि 21 मार्च को जब इक्वीनॉक्स (विषुव) की स्थिति बनती है तो गर्मी के मौसम की शुरुआत होती है। वहीं जब इक्वीनॉक्स की स्थिति 23 सितंबर को बनती है तो ठंड के मौसम का आगाज होता है। हालांकि कई बार ये तिथी 20 मार्च और 22 सितंबर भी बो सकते हैं।

Day and Night Equal: शरद ऋतु में होने वाले इक्वीनॉक्स यानी 23 सितंबर के बाद से पृथ्वी का उत्तरी गोलार्ध सूर्य से दूर झुकना शुरू कर देता है, इसलिए रातें लंबी हो जाती हैं और दिन छोटे होने लगते हैं। राते लंबी और दिन छोटे 21 दिसंबर तक होते हैं। इसके बाद दिन और रात की लंबाई का अंतर धीरे-धीरे कम होने लगता है।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता