Top न्यूज़ ब्रीफTopchandदेश-विदेशपढ़ने लायकबड़ी खबरराज्यरायपुर

हमर बेटी-हमर मानः गर्ल्स स्कूल-कॉलेज और महिलाओं की रहने वाली जगहों पर रहेंगे स्पेशल पेट्रोलिंग, जानें अभियान के बारे में…

गर्ल्स स्कूल-कॉलेज और महिलाओं के रहने वाली जगहों पर रहेंगे स्पेशल पेट्रोलिंग...

गर्ल्स स्कूल-कॉलेज और महिलाओं की रहने वाली जगहों पर रहेंगे स्पेशल पेट्रोलिंग
Special patrolling will be done at girls’ school-college and women’s living places

तोपचंद, रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘हमर बेटी-हमर मान’ (Hamar Beti-Hamar Man) अभियान शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी साझा की है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘हमर बेटी-हमर मान’ (Hamar Beti-Hamar Man) अभियान के संबंध में ट्वीट कर कहा है कि, जिस समाज में बेटियां सुरक्षित और सशक्त हो, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है। आपके साथ साझा करना चाहूँगा कि बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ‘हमर बेटी-हमर मान’ अभियान प्रारंभ करने जा रही है।

ये भी पढ़ें: CG News: इंजीनियर आत्महत्या मामला, कांग्रेस पार्षद-सरपंच समेत 3 के खिलाफ FIR, इसलिए उठाया कदम…

पुलिस महिला अधिकारी देंगी जानकारियां

राज्य की पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी ज़िलों में स्कूल/कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके क़ानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन और संवाद करेंगी।

इन जगहों पर रहेंगी स्पेशल महिला पेट्रोलिंग टीम

गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों तथा महिलाओं/युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगी। हमर बेटी- हमर मान Helpline के लिए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें: महाराज के खजाने से लोन दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार…

अपराधों की विवेचना महिला विवेचकों से ही करवायी जाएगी

हमने यह भी तय किया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जाएगी, साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाए, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आई. जी. रेंज को होगा।

महिला सुरक्षा हेतु लांच किए गये APP के संबंध में स्कूल/कॉलेजों में जाकर उसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता