Topchandजांजगीर-चाम्पाजिला​दुर्ग संभागपढ़ने लायकबड़ी खबर​बस्तर संभाग​बिलासपुर संभागराज्यरायपुर संभाग

Guidelines for festivals in CG : सड़कों पर नहीं लगेंगे पंडाल, DJ बजाने पर भी कार्रवाई, जाने क्या लिखा है गाइडलाइन में …

Chhattisgarh: The Ban On The Pandal Welcome Gate On The Road, The Order On The Festival

रायपुर, तोपचंद : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई बड़े शहरों में दुर्गा पूजा, दिवाली, दशहरा (Durga Puja, Diwali, Dussehra) के मौके भव्य रूप से आयोजन किये जाते है. सड़कों के किनारे या किसी चयनित जगह पर बड़े बड़े पंडाल लगाए जाते हैं. ऐसे में अब शासन द्वारा त्योहारों के लिए गाइडलाइन (guidelines for festivals) जारी कर दी गई है. इस बार पंडाल, डीजे और तेज शोर को लेकर भी शासन ने सख्ती दिखाई हैं.

यहां देखें आदेश :

नवरात्र, दशहरा , दीपावली के लिए नई गाइडलाइन जारी

  1. इन त्योहारों में शहर में सड़कों पर पंडाल और स्वागत द्वार नहीं लगाए जा सकेंगे । इसको लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आदेश जारी किया है। अब इसे छत्तीसगढ़ का प्रशासन लागू कराएगा।
  2. -प्रदेश के आवास एवं पर्यावरण मंत्रालय ने तमाम कलेक्टर और एसपी को इस संबंध में निर्देश दिए हैं।
  3. -निर्देश में साफ तौर पर कहा गया है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भोपाल बेंच के आदेश की वजह से अब सड़कों पर पंडाल या स्वागत द्वार नहीं लगाए जा सकेंगे।
  4. प्रशासन की अनुमति के बिना यदि कोई पंडाल या स्वागत द्वार सड़क पर लगाया जाता है, तो इसे फौरन हटाया जाएगा।
  5. -आदेश में यह भी कहा गया है कि धार्मिक और सामाजिक स्तर पर निकाले जाने वाले जुलूस में ध्वनि और वायु प्रदूषण न हो इसका भी पूरी तरह से ध्यान रखना होगा।
  6. -तेज आवाज में डीजे बजाकर निकलने वाले जुलूस पर कार्रवाई होगी। सड़कों पर पंडाल या स्वागत द्वार बनाए जाने वालों पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है।

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता