Topchandनॉलेज

UPSC Main Exam : एग्जाम हॉल में जानें से पहले पढ़ें गाइडलाइन..

UPSC 2022-23 Mains Exam : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने 16 सितंबर से UPSC सिविल सर्विस मेन्स एग्जाम(civil service mains exam) की शुरुआत कर दी है. मेन्स एग्जाम 16, 17, 18, 24 और 25 सितंबर को देशभर में बनाए गए एग्जाम सेंटर्स पर करवाए जाएंगे. यूपीएससी की तरफ से पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट (official website) upsc.gov.in पर यूपीएससी मेन्स एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया है. उम्मीदवारों के पास अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का ऑप्शन 25 सितंबर तक है. इस दिन मेन्स एग्जाम का आखिरी दिन होगा. ऐसे में आइए UPSC Mains Exam का शेड्यूल और गाइडलाइंस के बारे में जाना जाए.

शेड्यूल के मुताबिक, यूपीएससी मेन्स एग्जाम (upsc mains exam) दो सेशन में करवाए जाएंगे. पहले सेशन का एग्जाम सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा.

UPSC Mains Exam शेड्यूल और टाइमिंग

तारीखमॉर्निंग सेशन – 9 AM से 12 PMईवनिंग सेशन – 2 PM से 5 PM
16 सितंबर, 2022Paper 1 – EssayNo Paper
17 सितंबर, 2022Paper 2 – General Studies 1Paper 3 – General Studies 2
18 सितंबर, 2022Paper 4 – General Studies 3Paper 5 – General Studies 4
24 सितंबर, 2022Paper A – Indian LanguagePaper B – English
25 सितंबर, 2022Paper 6 – Optional Subject Paper 1Paper 7 – Optional Subject Paper 2

UPSC Civil Services Main Exam Guidelines

यूपीएससी मेन्स एग्जाम देने जा रहे उम्मीदवारों को बताया जाता है कि वे एग्जाम सेंटर में जाने से पहले जरूरी गाइडलाइंस को पढ़ लें.

  • उम्मीदवारों को खुद से ही अपने पेपर लिखने होंगे. किसी भी परिस्थिति में में उन्हें आंसर लिखने के लिए स्क्राइब (पेपर लिखने वाला सहायक) लाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.
  • उम्मीदवारों को यूपीएससी की पारंपरिक (निबंध) टाइप के एग्जाम में साइंटिफिक (नॉन-प्रोग्रामेबल टाइप) कैलकुलेटर के इस्तेमाल की इजाजत होगी. प्रोग्रामेबल टाइप कैलकुलेटर को एग्जाम सेंटर्स में ले जाने की अनुमति नहीं होगी. अगर कोई उम्मीदवार ऐसे कैलकुलेटर का इस्तेमाल करता है, तो उसे चीटिंग के तौर पर देखा जाएगा.
  • मोबाइल फोन (भले ही वह स्विच ऑफ क्यों न हो), पेजर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, प्रोग्रामेबल डिवाइस, स्टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच आदि के इस्तेमाल की इजाजत नहीं होगी. इसके अलावा, कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस या कोई भी ऐसा डिवाइस जिसका इस्तेमाल कम्युनिकेशन के लिए किया जा सकता है, उसे एग्जाम हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  • यूपीएससी मेन्स एग्जाम देने वाले सभी उम्मीदवारों को बताया जाता है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.

Related Articles

Nora Fatehi: साड़ी में नोरा फतेही ने जीता लोगों का दिल Mia Khalifa की लेटेस्ट Photos ने इंटरनेट पर मचाया बवाल Nushrratt Bharuccha ने वाइट सेक्सी आउटफिट में दिखाई अपनी बोल्डनेस अनन्या पांडे ने हॉट Blue Cut Out Dress पहन गिराई बिजली Neha Bhasin का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार करी पत्ते से दूर करें बालों के टूटने-झड़ने की समस्या Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड Giorgia Andriani ने यूजर्स को बनाया दीवान चिली में आया जोरदार भूकंप, 6.1 रही तीव्रता